ऑनलाइन पार्सल से खाना बुलाते हैं तो पढ़िए यह खबर, एफडीए का खुलासा

If you call online food parcel, read this news, FDA exposed it
ऑनलाइन पार्सल से खाना बुलाते हैं तो पढ़िए यह खबर, एफडीए का खुलासा
ऑनलाइन पार्सल से खाना बुलाते हैं तो पढ़िए यह खबर, एफडीए का खुलासा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महानगरों में ऑनलाइन खाना पार्सल करवाने का चलन बढ़ रहा है, लेकिन यह खाना कितनी साफ-सफाई से बनाया जाता है, अन्न व औषधि प्रशासन विभाग (एफडीए) ने इसकी छानबीन शुरू की तो बेहद हैरान करने वाले नतीजे सामने आए। एफडीए की छापेमारी में खुलासा हुआ कि जहां खाना तैयार किया जाता है, वहां अस्वच्छता है, साथ ही सौ से ज्यादा ऐसे व्यावसायिक प्रतिष्ठान हैं, जहां बिना मंजूरी के खाना बनाने का काम होता है। इसके बाद एफडीए ने स्विगी, जोमैटो, फूडपांडा, उबर इट्स जैसी कंपनियों को नोटिस भेजा है।

दरसअल ऑनलाइन खाना उपलब्ध कराने वाली कंपनियां दूसरों से खाना बनवातीं हैं। एफडीए ने 21 सितंबर से 1 अक्टूबर के दौरान ऐसी 347 जगहों की जांच की जहां ऑनलाइन कंपनियों के लिए खाना तैयार किया जाता है। जांच में अधिकारियों ने पाया कि इनमें से 113 व्यापारिक प्रतिष्ठान औपचारिक मंजूरी के बिना ही चलाए जा रहे थे। इसके अलावा इन जगहों पर नियमों के उल्लंघन और बड़े पैमाने पर अस्वच्छता के खुलासे भी हुए। इनमें से ज्यादातर जगहों पर नामचीन फूड कंपनियों के लिए खाना तैयार किया जाता है।

इसके बाद एफडीए ने सभी को नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा है। जिन व्यापारिक प्रतिष्ठानों को नोटिस भेजी गई है उनमें से 85 स्विगी, 50 जोमैटो,  3 फूडपांडा और 2 उबरईट्स से जुड़े हुए हैं। एफडीए कमिश्नर पल्लवी दराडे ने बताया कि इस मामले में नोटिस दे दिया गया है। जवाब आने के बाद मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी।    

Created On :   10 Oct 2018 4:03 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story