पोकलेन मशीनों से छलनी कर रहे सोन नदी का सीना छलनी

illegal sand excavation in mines of Son river by poclain machine
पोकलेन मशीनों से छलनी कर रहे सोन नदी का सीना छलनी
पोकलेन मशीनों से छलनी कर रहे सोन नदी का सीना छलनी

डिजिटल डेस्क शहडोल ।सोन नदी की श्यामडीह रेत खदान में सरेआम बड़े वाहन नदी के अंदर तक प्रवेश कराए जाते हैं। मनाही के बाद भी पानी की धार से रेत निकाले जाने का कारोबार किया जाता है। रेत भरे वाहन जब सड़क पर आते हैं तो पानी से सड़क गीली होती जाती है। जिससे यही साबित होता है कि पानी के अंदर से गीली रेत निकाली गई है। आरोप हैं कि लीज की आड़ में और स्थानों पर भी रेत की सप्लाई की जाती हैं। लीज के नियमानुसार रेत वहीं जानी चाहिए जहां के लिए लीज है। लेकिन देखने में आ रहा है कि अन्य स्थानों पर भी श्यामडीह के रेत की सप्लाई कराई जाती है।
 रेत खदानों में एनजीटी के नियमों का पालन होता नहीं दिख रहा है। निमयों का पालन कराने वाले विभागों की अनदेखी का ही नतीजा है कि खदानों के भीतर न केवल मशीनें लगाकर रेत का उत्खनन कराया जाता है बल्कि नदी की धार तक ट्रैक्टर, ट्रक व हाइवा जैसे वाहन उतारे जाते हैं। इस तरह की अनदेखी वैध खदानों में भी देखने मेें आ रहे हैं। जहां लीज नहीं हैं वहां के हालात तो और भी खराब हैं। मेडिकल भवन निर्माण के लिए श्यामडीह में खनिज विभाग द्वारा लीज दी गई है। आरोप हैं कि यहां पर सोन नदी का सीना छलनी करने में कोई  कसर नहीं छोड़ी जा रही है।
नरवार में भी कारोबार
श्यामडीह के अलावा सोहागपुर थाना के बिजौरी नरवार में भी सोन नदी से अवैध रूप से रेत निकाली जा रही है। विगत महीने शिकायत आने के बाद प्रशासन द्वारा रास्तों में गड्ढे कराए गए थे। कुछ दिन तक विराम के बाद फिर से सोन से अवैध रूप से रेत निकासी का कार्य शुरु हो चुका है। तीन दिन पहले खनिज विभाग द्वारा यहां पर चार वाहनों को पकड़ा भी गया था।
नहीं हो रही कार्रवाई
जिले के बाणसागर स्थित सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य में हुई घटना के बाद व पूर्व में भी टास्क फोर्स के साथ प्रशासनिक विभागों को रेत के अवैध कारोबार को लेकर कार्रवाई के निर्देश जारी हुए थे। खनिज के साथ राजस्व तथा वन विभाग द्वारा पुलिस को साथ में लेकर संयुक्त कार्रवाई की बात  कही गई थी। लेकिन संयुक्त कार्रवाई सामने नहीं आई है। आरोप हैं कि मिलीभगत से सब चल रहा है।
इनका कहना है
 रेत खदानों में एनजीटी के नियमों का कड़ाई से पालन के निर्देश हैं। यदि ऐसा नहीं हो रहा है तो जांच कराकर कार्रवाई कराई जाएगी। अवैध कारोबार लगातार कार्रवाई जारी है।
सुश्री फरहत जहां जिला खनिज अधिकारी

 

Created On :   17 Jan 2018 10:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story