दैनिक भास्कर हिंदी: MHCET लॉ में चमके शहर के मनन का राज्य में पहला स्थान, CA परीक्षा में प्रदीप जांगरा तीसरे नंबर पर

July 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा 22 अप्रैल को आयोजित MHCET लॉ (पांच वर्षीय) परीक्षा में नागपुर के मनन डागा ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। हाल ही में विभाग ने मेरिट लिस्ट जारी की है, जिसके अनुसार मनन डागा ने परीक्षा में 150 में से 130 अंक प्राप्त करके राज्य में प्रथम स्थान हासिल किया है। उल्लेखनीय है कि मनन क्लेट परीक्षा में भी शहर के टॉपर थे। मनन सिविल लाइंस स्थित भवन्स विद्या मंदिर का छात्र रह चुके हैं। वे अधिवक्ता राजेंद्र डागा के पुत्र हैं। 

4 से 5 घंटे करते थे पढ़ाई
मनन ने  बताया कि राज्य में प्रथम स्थान पा कर उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है। उनके पिता और दादा का विधि जगत में अच्छा खासा नाम है। मनन भी परिवार की इसी परंपरा को आगे बढ़ाना चाहते हैं। क्लेट परीक्षा के नतीजों के आधार पर उन्हें कोलकाता के नेशनल यूनिर्वसिटी ऑफ जुडीशियल साइंस में चयनित किया गया है। मनन यहीं से लॉ की पढ़ाई पूरी करेंगे। 

उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए हर दिन चार से पांच घंटे पढ़ाई करते थे। इसके अलावा टेस्ट सीरिज पर उनका खासा जोर था। मनन ने बताया कि वे एक कुशल अधिवक्ता बन कर समाज के वंचित तबके को न्याय दिलाने में मदद करना चाहते हैं।  उनके पिता अधिवक्ता राजेंद्र डागा, माता सीमा डागा और बहन मिहिका डागा ने उन्हें भरपूर सहयोग दिया। मनन ने परिवारजनों, शिक्षकों और मित्रों को सफलता का श्रेय दिया है। 

सीए परीक्षा में प्रदीप ने हासिल किया तीसरा स्थान
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने हाल ही में सीए परीक्षा के नतीजे जारी किए है। इसमें शहर के आंबेडकर कॉलेज के छात्र प्रदीप जांगरा उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 47 हासिल करके नागपुर में तीसरा स्थान हालिस किया है। प्रदीप ने परीक्षा में 800 में से कुल 509 अंक हासिल किए। प्रदीप ने बताया कि उनकी सफलता के पीछे उनकी पहन ने खासी मदद की है। उनके पिता व्यवसायी और माता गृहणी हैं। उन्होंने सफलता का श्रेय अपने परिवार, शिक्षकों और मित्रों को दिया है। प्रदीप परिश्रम को ही सफलता की कुंजी बताते हैं।