दैनिक भास्कर हिंदी: चालान भुगतान के लिए अब ऑन द स्पॉट कार्ड स्वाइप की सुविधा मिलने वाली है

March 27th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मार्ग से गुजरते समय नियमों का उल्लंघन अब आपकी जेब तुरंत खाली करवा सकता है। भले ही आपकी जेब में रकम न हो, लेकिन आपके पास कार्ड है तो तुरंत कार्ड स्वाइप कर आपके खाते से राशि ट्रासंफर कर ली जाएगी। यानी अब जुर्माना भरने के लिए आरटीओ कार्यालय आने की जरूरत नहीं। वाहनधारकों को जल्द ही ऑन द स्पॉट चालान भुगतान के लिए कार्ड स्वाइप करने की सुविधा दी जाएगी। फिलहाल यह सिस्टम प्राइमरी स्टेज में है। आरटीओ अब पूरी तरह डिजिटलाइजेशन की ओर है इसी कड़ी में कार्ड स्वाइप करने की तैयारी की जा रही है।

कार्यालय में अभी भी भीड़
आंकड़ों के अनुसार, नागपुर शहर में वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में आरटीओ कार्यालय को भी डिजिटल किया जा रहा है। शहर के दो व ग्रामीण का एक आरटीओ ऑनलाइन हो चुका है। फिर भी लोगों की भीड़ कार्यालय में देखने मिल रही है। इसका मुख्य कारण यह है कि अभी तक ऑनलाइन जुर्माना भरने की सुविधा नहीं आई है।  

बड़े चालान के लिए ज्यादा कारगर साबित होगा 
उल्लेखनीय है कि तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने वाले, सिग्नल जंपिंग के साथ नियम तोड़ने वालों में ओवरलोडिंग वाहन, अवैध यात्री वाहन, नियमों को तोड़ कर चलने वाले वाहनों के चालान 50 हजार रुपए तक बनते हैं। इतना कैश ऑन स्पॉट नहीं रहता है। ऐसे में उस वाहन को जब्त कर लिया जाता है। वाहनधारक जब तक चालान नहीं भरता, तब तक उसे नुकसान सहना पड़ता है।  

दूसरी तरफ, आरटीओ अधिकारियों को भी वाहन जमा करने के लिए जगह से लेकर वाहनों को कार्यालय तक लाने के लिए कर्मचारियों की कमी से जूझना पड़ता है। ऐसे में ऑनलाइन जुर्माना भुगतान से सभी को राहत मिलेगी। स्क्वॉड के पास मॉनिटर व टैब रहेगा। स्वैपिंग मशीन भी रहेगी। नियम तोड़ने वालों की वाहन सहित फोटो खींचकर टैब पर अपलोड की जाएगी। उसके बाद कार्ड आदि से जुर्माना काटा जाएगा।