comScore

सदर उड़ानपुल का 10 को उद्घाटन, ट्रैफिक नियंत्रण के लिए बनेगा बूथ, लगेंगे सिग्नल

सदर उड़ानपुल का 10 को उद्घाटन, ट्रैफिक नियंत्रण के लिए बनेगा बूथ, लगेंगे सिग्नल

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  सदर उड़ानपुल उद्घाटन को लेकर लगातार असमंजस बना हुआ है। कार्य अधूरा होने के कारण इसके उद्घाटन की तिथि आगे बढ़ाई जा रही है। अधिकारियों ने इसका उद्घाटन 10 जनवरी को होने की जानकारी दी है। उसके बाद यह उड़ानपुल नागरिकों के लिए खोल दिया जाएगा। इससे केपी ग्राउंड के सामने वाले मार्ग पर यातायात व्यस्त हो जाएगा। इसके प्रबंधन के लिए भी ट्रैफिक आईलैंड बनाया जाएगा। बाद में सिग्नल भी लगाए जाएंगे।

यातायात का होगा भारी दबाव
केपी ग्राउंड के सामने से सदर उड़ानपुल शुरू होने के बाद केपी ग्राउंड मार्ग पर यातायात बढ़ जाएगा। इस मार्ग पर उड़ानपुल से काटोल और मानकापुर दोनों का ट्रैफिक आएगा। साथ ही आरबीआई चौक से भी ट्रैफिक आएगा। इसी पर कामठी रोड से भी वाहनों का अावागमन लगा रहेगा। इससे मार्ग पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ जाएगा। केपी ग्राउंड के पास मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू होने के कारण भी यातायात प्रभावित रहेगा। इसके लिए वहां पर ट्रैफिक बूथ आईलैंड बनाया जाएगा, जिसका कार्य दो दिन में पूरा हो जाएगा। इसके बाद यहां पर सिग्नल भी लगाए जाएंगे, जिससे यहां पर दुर्घटना की कोई संभावना नहीं रहेगी।

15 जनवरी रखी थी उद्घाटन तिथि
मानकापुर और काटोल नाका चौक से एलआईसी चौक तक 3.8 किमी के उड़ानपुल के निर्माण कार्य का ठेका 18 जनवरी 2017 को ठेकेदार को दिया गया था। इसका टेंडर लगभग 218 करोड़ का है। करार के अनुसार सदर उड़ानपुल का काम 28 मार्च 2019 को ही पूरा होना था, लेकिन ज्यादा काम अधूरा होने के कारण इस कार्य की समय सीमा बढ़ाकर 15 सितंबर की गई थी। इसके बाद 28 दिसंबर तक का समय दिया गया था। दिसंबर के बाद महापौर ने उड़ानपुल का उद्घाटन 2 जनवरी को होने की बात कही थी। फिर यह तिथि बढ़ाकर 5 जनवरी की गई। इसके बाद अब अधिकारियों ने 10 जनवरी को उद्घाटन करने की बात कही है। सूत्रों के अनुसार उड़ानपुल के कुछ कार्य शेष रह गए हैं, जिसके कारण एनएचएआई ने इसकी उद्घाटन तिथि 15 जनवरी निश्चित कर रखी थी, लेकिन महापौर के बयान के कारण अब इसका उद्घाटन जल्दी होगा।
दो दिन में काम होगा पूरा : तीनों दिशाओं से आने वाले यातायात को नियंत्रित करने के लिए बीच में ट्रैफिक आईलैंड बनाया जाएगा, जिसका कार्य दो दिन में पूरा हो जाएगा। इसके बाद यहां पर सिग्नल भी लगाए जाएंगे। 10 जनवरी को उद्घाटन होगा। - स्वप्निल कसार, मैनेजर, एनएचएआई
 

कमेंट करें
PgYBh