उद्योग विभाग को क्लस्टर विकास के लिए जमीन की जानकारी देने में लग गए 11 माह

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
शहडोल उद्योग विभाग को क्लस्टर विकास के लिए जमीन की जानकारी देने में लग गए 11 माह

डिजिटल डेस्क,शहडोल। सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम विभाग को जिले में औद्योगिक विकास के लिए सरकारी जमीन आवंटन की जानकारी देने में ही 11 माह लग गए। उद्योग संचालनालय भोपाल द्वारा 11 अप्रैल 2022 को मांगी गई जानकारी में जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र विभाग द्वारा 10 मार्च को जमीन आवंटन की सूचना दी गई। जानकार बताते हैं कि उद्योग संचालनालय द्वारा जमीन आवंटन की जानकारी वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए मांगी गई थी। ऐसे में वित्तीय वर्ष के समापन माह में जानकारी देने के बाद आगे की प्रक्रिया में लेटलतीफी होगी। उद्योग विभाग की चींटी चाल से जिले में औद्योगिक विकास पर असर पड़ेगा।

उद्योग के लिए अविकसित भूमि की देनी थी जानकारी

मध्यप्रदेश एमएसएमई को औद्योगिक भूमि तथा भवन आबंटन एवं प्रबंधन नियम 2021 के परिशिष्ट डी में कलस्टर विकास के लिए इकाइयों के समूह को अविकसित भूमि आवंटित करने का प्रावधान किया गया है। इसमें प्रदेश के प्रत्येक जिले को वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए लक्ष्य आवंटित किया गया था।

ब्यौहारी के मउ में चिन्हित की जमीन

जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र शहडोल द्वारा 10 मार्च को प्रेषित जानकारी में बताया गया कि शहडोल जिले में औद्योगिक कलस्टर विकास के लिए ब्यौहारी के ग्राम मउ में खसरा नंबर 219 रकबा 32.367 हेक्टेयर के अंश भाग रकबा 15 हेक्टेयर मध्यप्रदेश शासन सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम विभाग के पक्ष में औद्योगिक प्रयोजन के लिए आबंटित की गई है।

एक ही स्थान की हुई स्वीकृति, और बढ़ाने की मांग

छोटी इकाई स्थापित करने का संपना संजोए युवाओं ने बताया कि उद्योग संचालनालय द्वारा शहडोल जिले में 1 ही स्थान की जानकारी मांगी गई थी। यह संख्या कम है। शहडोल में कम से कम दो स्थानों पर इस योजना में जमीन आवंटित की जानी चाहिए।

अनूपपुर से चल रहा उद्योग विभाग

संभाग मुख्यालय में संचालित जिला व्यापार एवं उद्योग विभाग अनूपपुर से संचालित हो रहा है। यहां महाप्रबंधक का अतिरिक्त प्रभार अनूपपुर में पदस्थ आरएस डावर को दिया गया है। वे ज्यादा समय अनूपपुर में ही बिताते हैं, इससे शहडोल में विभागीय काम पर असर पड़ रहा है। उद्योग से स्वरोजगार का सपना संजोए युवा कार्यालय के चक्कर लगाते परेशान होते हैं।
 

Created On :   18 March 2023 9:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story