इंदौर से इनपुट मिलने पर जबलपुर और कटनी के अधिकारियों ने खंगाले दस्तावेज

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
कोयला कारोबारी के फर्म और बंगले पर एसजीएसटी ने दी दबिश इंदौर से इनपुट मिलने पर जबलपुर और कटनी के अधिकारियों ने खंगाले दस्तावेज

डिजिटल डेस्क,कटनी। इंदौर से मिले इनपुट के आधार पर एंटी एविएजन एसजीएसटी जबलपुर की टीम ने शहर के बड़े कोयला व्यापारी के यहां दबिश दी। टीम का नेतृत्व सहायक आयुक्त प्रकाश सिंह बघेल कर रहे थे। वीर सावरकर वार्ड स्थिति बंगले और पुरैनी के फर्म में एक साथ अधिकारी पहुंचे। दोनों जगहों पर पांच घंटें से अधिक समय तक जांच चली। विभागीय अधिकारियों को यह जानकारी मिली थी कि कोयला के कारोबार में उक्त फर्म द्वारा टैक्स का अपव्यचन किया गया है। जिसके बाद अधिकारी अलग-अलग वाहन से दोनों जगहों पर एक साथ पहुंचे। इसकी जानकारी कोयला व्यापारी को न लग पाए। जिसके लिए अधिकारियों ने साधारण वाहनों का ही उपयोग किया। महावीर कोल रिसोर्स फर्म के मालिक अनुज और अनुराग जैन उत्तम चंद जैन के पुत्र हैं। अन्य जिलों में भी इनकी फर्म की जांच की गई।

जांच में गोपनीयता
जांच में पूरी तरह से गोपनीयता बरती। यहां तक की साथ में शामिल चुनिंदा लोगों के पास ही यह लोकेशन रही कि उन्हें किस जगह पर पहुंचना है। वाहन भी अलग-अलग समय पर पहुंचे। वीर सावरकर वार्ड में अनुज जैन के निवास पर जबलपुर एसजीएसटी टीम के राज्य कर अधिकारी आस्था भलावी,  आलोक मिश्रा, रविन्द्र सनोडिय़ा, एसएम बागरी राज्य कर निरीक्षक एपी सिंह और कराधान सहायक विकास भारद्वाज के साथ कटनी वाणिज्यकर विभाग के अधिकारी और कर्मचारी कार्यवाही में मौके पर मौजूद रहे।

फर्म में डीसी की अगुवाई में हुई जांच
बड़वारा स्थित कोलवासरी की भी जांच हुई। जिसमें एसजीएसटी जबलपुर के सहायक आयुक्त प्रकाश सिंह बघेल टीम के साथ रहे। यहां पर भी तीन घंटें से अधिक जांच चली। जांच के दौरान गेट में सुरक्षा का पहरा भी रहा। फर्म या निवास में आने-जाने वालों पर एसजीएसटी टीम के सुरक्षा कर्मी ही नजर बनाए हुए थे। दोनों जगहों पर इसी तरह का नाजारा दिखाई दिया। अनुज जैन के निवास में बंगले की सुरक्षा के लिए निजी सुरक्षा कर्मी भी दिखाई दिए।

शहडोल, अनूपपुर में भी हुई पड़ताल
शहडोल, अनूपपुर के साथ सिंगरौली में भी दस्तावेजों के पड़ताल की जानकारी सामने आई है। दोनों जगहों पर उक्त फर्म का काम इसी परिवार के सदस्य संदीप जैन देखते हैं। अनूपपुर के धिरौल और शहडोल के बुढ़ार, सिंगरौली के चितरंगी में राज्य कर अधिकारी डॉ. आलोक मिश्रा के नेतृत्व में टीम ने यह कार्यवाही की। हालांकि कार्यवाही में अभी क्या मिला और कर अपव्यचन की राशि कितनी है। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि जांच पूरी होने के बाद ही इसमें और अधिक बताया जा सकता है।
 

Created On :   4 Feb 2023 9:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story