दैनिक भास्कर हिंदी: जबलपुर-चांदाफोर्ट को ब्रॉडगेज परियोजना के उद्घाटन के साथ दिखाई जाएगी हरी झंडी

February 27th, 2021

मार्च की शुरुआत में शुभारंभ करने को लेकर चल रहा मंथन
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
जबलपुर-चांदाफोर्ट बल्लारशाह के लिए स्पेशल ट्रेन की सौगात शहरवासियों को मार्च माह की शुरुआत में मिलने की उम्मीद दिखाई दे रही है। रेलवे के सूत्रों का कहना है कि जबलपुर-चांदाफोर्ट स्पेशल को जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज परियोजना के उद्घाटन के साथ शुरू करने पर विचार किया जा रहा है, जिसको लेकर पश्चिम मध्य रेलवे और साउथ ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे के प्रशासन के साथ चर्चा की जा रही है। गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड ने 21 फरवरी को जबलपुर-चांदाफोर्ट स्पेशल ट्रेन शुरू करने की घोषणा की थी, जिसकी तैयारियाँ भी पमरे प्रशासन ने पूरी कर ली थी, लेकिन उद्घाटन के ठीक एक दिन पहले 20 फरवरी को रेलवे बोर्ड ने यू-टर्न लेते हुए जबलपुर-चांदाफोर्ट स्पेशल को फिलहाल नहीं चलाने के आदेश जारी कर दिए थे, जिसके पीछे स्पेशल ट्रेन को शुरू करने के श्रेय को लेकर चर्चाएँ आम हुई थीं। अब करीब एक सप्ताह बाद जबलपुर-चांदाफोर्ट स्पेशल को लेकर फिर से सुगबुगाहट शुरू हो गई है, जिसमें यह कहा जा रहा है कि जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज लाइन का औपचारिक उद्घाटन कोरोना की वजह से नहीं हो पाया था, इसलिए मार्च के पहले सप्ताह में ब्रॉडगेज लाइन के उद्घाटन के साथ जबलपुर-चांदाफोर्ट स्पेशल को भी शुरू करने के लिए हरी झंडी दिखाई जाएगी। इन दोनों कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की जा रही है। 
सांसद राकेश सिंह ने रेलमंत्री से की मुलाकात 
एसईसीआर नागपुर मंडल के अधीनस्थ जबलपुर संसदीय क्षेत्र से जुड़ी रेलवे यातायात की माँगों को लेकर सांसद राकेश सिंह ने रेलमंंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात कर माँग-पत्र सौंपा, जिसमें जबलपुर-चांदाफोर्ट एक्सप्रेस को जबलपुर-बालाघाट मार्ग पर नियमित रूप से चलाने और ट्रेन की उद्घाटन तिथि जल्द घोषित करने की माँग की। वहीं नागपुर मंडल के अधीनस्थ सगड़ा-गढ़ा, ग्वारीघाट, जमतरा, चारघाट, बरगी सुकरी और कालादेही रेलवे स्टेशन पर बेहतर यात्री सुविधाओं के साथ ग्वारीघाट रेलवे स्टेशन के अधूरे निर्माण कार्यों को पूरा करने के संबंध में चर्चा की।
जबलपुर होकर गुजरेगी एलटीटी-गोरखपुर स्पेशल
 जबलपुर और आसपास के यात्रियों को मार्च माह से एक नई स्पेशल ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। रेलवे बोर्ड ने 3 मार्च से लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन शुरू करने के आदेश जारी किए हैं, जो जबलपुर होकर चलेगी। एलटीटी से स्पेशल ट्रेन शाम 4.40 बजे चलेगी जो पिपरिया, नरसिंहपुर होते हुए सुबह 8.35 बजे जबलपुर पहुँचेगी और 5 मिनट का हॉल्ट लेने के बाद कटनी की ओर रवाना होगी। 

खबरें और भी हैं...