14 को आएगा जेईई एडवांस का रिजल्ट,क्वालीफाई करने के लिए 35 प्रतिशत अंक जरूरी

Jee advance result declared 14 june,35% marks required for qualifying
14 को आएगा जेईई एडवांस का रिजल्ट,क्वालीफाई करने के लिए 35 प्रतिशत अंक जरूरी
14 को आएगा जेईई एडवांस का रिजल्ट,क्वालीफाई करने के लिए 35 प्रतिशत अंक जरूरी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आईआईटी रुड़की द्वारा नागपुर समेत देश भर के विविध शहरों में 27 मई को  ली गई जेईई एडवांस परीक्षा का रिजल्ट 14 जून को जारी किया जाएगा। इसमें पास स्टूडेंट्स आईआईटी में प्रवेश के लिए पात्र माने जाएंगे। वहीं, नागपुर की इंजीनियरिंग प्रवेश प्रक्रिया में भी काफी हद तक स्थिति साफ होगी। एडवांस क्लीयर न कर पाने वाले कई छात्र शहर के संभ्रांत इंजीनियरिंग कॉलेजों का रुख करेंगे। बता दें कि इसके पूर्व नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा 7 से 20 अप्रैल के बीच जेईई मेन्स की परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें 2.45 विद्यार्थी एडवांस के लिए पात्र हुए थे। लेकिन 3 से 9 मई के बीच जेईई एडवांस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन हुए। इस अवधि में कुल 1 लाख 73 हजार विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया। मेन्स क्वालीफाई करने वाले 72 हजार विद्यार्थियों ने एडवांस परीक्षा में रुचि नहीं दिखाई।

16 से काउंसलिंग 
जेईई एडवांस के लिए 5 जून को ही आंसर-की जारी हो चुकी है। 16 जून से काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ज्वाइंट सीट एलोकेशन के तहत 16 जून को ज्वाइंट काउंसलिंग विंडो ओपेन होते ही छात्र अपना रजिस्ट्रेशन व कोर्स का चयन कर सकेंगे। इस बार काउंसलिंग के लिए छह से सात राउंड आयोजित किए जाएंगे। आईआईटी, एनआईटी में कुल कितनी सीटों पर दाखिला लिया जाएगा, इस पर अंतिम फैसला होना अभी बाकी है। 

दिव्यांगों के लिए 17.5 प्रतिशत अंक  जरूरी 
27 मई को आयोजित परीक्षा दो चरणाें में हुई। पेपर 1 सुबह 9 से दोपहर 12 बजे के बीच और पेपर 2 दाेपहर 2 से शाम 5 बजे तक लिया गया। अब परीक्षा में उत्तीर्ण करने के लिए कम से कम 35 प्रतिशत अंक जरूरी होेंगे। प्रत्येक विषय मंे करीब 10 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी होगा। आरक्षित प्रवर्ग या दिव्यांग विद्यार्थियों को 17.5 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा। प्रत्येक विषय में 5 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा। ऑल इंडिया रैंकिंग और स्कोर के आधार पर विद्यार्थियों को आईआईटी में प्रवेश मिलेगा।

Created On :   12 Jun 2019 7:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story