• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • JEE NEET Exam 2020 Postponement Live Update Congress Nationwide Protest Against Conduct Of Exams NSUI Modi Govt Covid

दैनिक भास्कर हिंदी: JEE-NEET 2020: कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन, परीक्षा टालने की मांग को लेकर ऑनलाइन अभियान भी जारी

August 28th, 2020

हाईलाइट

  • कोरोना काल में JEE-NEET परीक्षाओं के आयोजन को लेकर विरोध
  • कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन , सोशल मीडिया पर भी हल्ला बोल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना संकट के बीच मेडिकल और इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेस में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा नीट (NEET- National Eligibility cum Entrance Test) और जेईई (JEE- Joint Entrance Examination) के आयोजन को लेकर हंगामा जारी है। छात्रों से लेकर विपक्षी दलों के राजनेता तक सड़कों पर उतर आए हैं। परीक्षा के आयोजन के खिलाफ आज कांग्रेस देशव्यापी प्रदर्शन कर रही है। कांग्रेस कार्यकर्ता राज्य और जिला मुख्यालयों पर केंद्र सरकार के कार्यालयों के सामने नारेबाजी कर रहे हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी हल्ला बोला जा रहा है। सोशल मीडिया पर JEE-NEET परीक्षा को टालने की अपील की जा रही है। इसी मांग को लेकर 6 राज्य सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गए हैं।

JEE-NEET परीक्षा के विरोध में ऑनलाइन अभियान
सोशल मीडिया पर आज (28 अगस्त) कांग्रेस की ओर से राष्ट्रव्यापी ऑनलाइन अभियान #SpeakUpForStudentSaftey चलाया जा रहा है। वीडियो, पोस्ट के माध्यम से परीक्षा का विरोध किया जा रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर अपील की है कि, ऑनलाइन अभियान के जरिए लाखों परेशान छात्रों के साथ अपनी आवाज जोड़िए। आइए, सरकार से छात्रों की बात सुनने की मांग करें।

LIVE Updates:

कांग्रेस की अतंरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, छात्र हमारा भविष्य हैं, हम एक बेहतर भारत के निर्माण के लिए उन पर निर्भर हैं, इसलिए अगर उनके भविष्य के संबंध में कोई निर्णय लेना है, तो यह महत्वपूर्ण है कि यह उनकी सहमति के साथ लिया जाए।

वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, NEET और JEE की परीक्षाएं समय पर आयोजित होनी चाहिए ताकि छात्रों का एक साल बर्बाद न हो। यह उनके भविष्य का सवाल है।

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा, कोरोना संकट के कारण छात्र-छात्राओं की परीक्षा तैयारी प्रभावित हुई है। ऐसे समय में छात्र-छात्राओं से परीक्षाएं लेने का फैसला एक दंडात्मक निर्णय है।

राजस्थान: कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, अगर हम लगातार इस मामले को उठाते रहे, तो केंद्र को परीक्षाओं को स्थगित करने की लोगों की मांगों पर विचार करना ही पड़ेगा।

SC पहुंचे 6 राज्यों के मंत्री, समीक्षा याचिका दायर
सितंबर में होने वाली JEE-NEET परीक्षा को स्थगित करने की मांग और SC के 17 अगस्त के आदेश की समीक्षा करने को लेकर देश के 6 राज्यों- पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब और महाराष्ट्र के मंत्रियों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।

दिल्ली: शास्त्री भवन के बाहर कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन।

अहमदाबाद: केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) के सदस्यों को पुलिस ने हिरासत में लिया।

तमिलनाडु: चेन्नई में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कोरोना काल में NEET-JEE आयोजित करने के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

कर्नाटक: NSUI बेंगलुरु में रेस कोर्स रोड पर प्रदर्शन किया

गौरतलब है कि, JEE (मेन) की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच होनी है और NEET की परीक्षा 13 सितंबर को होगी। JEE एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी। पहले JEE की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच और NEET की परीक्षा 26 जुलाई को होनी थी।

हालांकि कुछ दिनों पहले देश के 11 राज्यों के स्टूडेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर सितंबर में होने वाली इन दोनों परीक्षाओं को फिर से स्थगित करने की मांग की थी। 17 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने इस मामले में सुनवाई की और कोरोना के कारण NEET और JEE परीक्षाओं को टालने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया।

परीक्षा के लिए हरी झंडी देते हुए कोर्ट ने कहा था, अगर परीक्षाएं समय से नहीं होती हैं, तो यह देश का नुकसान होगा। स्टूडेंट्स का एक पूरा साल बर्बाद हो जाएगा। कोरोना काल में भी जिंदगी चलती रहनी चाहिए। इसलिए परीक्षाएं नहीं रोकी जा सकतीं। हमें आगे बढ़ना होगा।