भीमा कोरेगांव हिंसा : एल्गार परिषद से जुड़े कार्यकर्ताओं के घरों पर पुणे और मुंबई में छापामारी  

Koregaon Bhima Violence case : Police raid in Pune and Mumbai
भीमा कोरेगांव हिंसा : एल्गार परिषद से जुड़े कार्यकर्ताओं के घरों पर पुणे और मुंबई में छापामारी  
भीमा कोरेगांव हिंसा : एल्गार परिषद से जुड़े कार्यकर्ताओं के घरों पर पुणे और मुंबई में छापामारी  

डिजिटल डेस्क, पुणे। शनिवार वाड़ा में 31 दिसंबर को आयोजित एल्गार परिषद में दिए भड़काऊ भाषण को लेकर पुणे पुलिस ने कबीर कला मंच के कार्यकर्ताओं के घरों पर छापेमार कार्रवाई की। कोरेगांव भीमा स्थित विजयस्तंभ को 200 वर्ष पूरे होने के चलते 31 दिसंबर 2017 को शनिवार वाड़ा में एल्बार परिषद का आयोजन किया गया था। इसमें गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी, जेएनयू का छात्र नेता उमर खालिद, पूर्व न्यायमूर्ति बी.जी. कोलसे पाटील, भारिज बहुजन महासंघ के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर शामिल हुए थे। जिसकी शुरुआत में कबीर कला मंच के कार्यकर्ताओं ने गीत प्रस्तुत किया था। जिसे लेकर भड़काने का आरोप लगा। 7 जनवरी को विश्रामबाग पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया। कोरेगांव भीमा में दो समाज के गुटों में दंगे हुए थे। जो नक्सलियों द्वारा करवाने का भी आरोप लगा है।

कई दस्तावेज जब्त
मंगलवार तड़के सहायक पुलिस आयुक्त शिवाजी पवार के मार्गदर्शन में विशेष जांच टीम ने गुप्त तरीके से कबीर कला मंच के कार्यकर्ताओं के घरों पर छापेमार कार्रवाई की। येरवड़ा स्थित रमेश गायचूर और वाकड़ स्थित शाहीर सागर गोरखे के घरों पर छापे मार कार्रवाई की गई। गोरखे के घर से कुछ पुस्तक, मोबाइल, पेन ड्राइव, सीडी और कागजात जब्त किए गए। सहायक पुलिस आयुक्त पवार ने बताया कि एल्गार परिषद में भड़काऊ भाषण के चलते दर्ज किए गए मामले को लेकर छापे मार कार्रवाई की गई है। यह कार्रवाई मुंबई और नागपुर में भी की गई। येरवड़ा और वाकड़ की कार्रवाई में कुछ कागजात जब्त किए गए हैं। कबीर कला मंच के कार्यकर्ताओं ने कहा कि पुलिस ने करीबन 8 से 10 घंटों तक छापामार कार्रवाई की। इसमें उन्हें किसी भी प्रकार के संदिग्ध कागजात नहीं मिले हैं। किसी विचारधारा के पुस्तक मिली, तो उसे रखने का अधिकार संविधान में दिया गया है। पुस्तक रखना अपराध नहीं है।

मुंबई में कई ठिकानों पर छापामारी
उधर पुणे पुलिस की टीम ने मुंबई में कई ठिकानों पर छापेमारी की है। जिन लोगों के ठिकानों पर छामेमारी की गई है वे कबीर कला मंच और रिपब्लिकन पैंथर पार्टी से जुड़े हुए हैं। मुंबई में सुधीर ढवले और हर्षाली पोतदार के घरों पर छापेमारी की गई। पुलिस को शक है कि भीमा कोरेगांव हिंसा से पहले हुई एल्गार परिषद में इन लोगों का हाथ है। सुबह छह बजे के करीब 10-12 पुलिसकर्मी दोनों के घर पहुंचे और तलाशी ली। छापेमारी के दौरान पुलिस के हाथ क्या लगा फिलहाल इसका खुलासा नहीं हुआ है। 

Created On :   17 April 2018 3:51 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story