दैनिक भास्कर हिंदी: पाउंड को रुपए में बदलने का झांसा देकर लाखों ठगे -इंग्लैंड के एक ठग के खिलाफ मामला दर्ज

June 22nd, 2020

डिजिटल डेस्क बड़कुही/परासिया। केन्द्रीय विद्यालय बड़कुही के एक अतिथि शिक्षक को इंग्लैंड के एक ठग ने लाखों की चपत लगा दी। इंग्लैंड की मुद्रा (पाउंड) को भारतीय मुद्रा (रुपए) में बदलने का झांसा देकर ठगी को अंजाम दिया गया है। ठगी के शिकार बने शिक्षक ने इस मामले की शिकायत बड़कुही चौकी में की है। जांच के बाद पुलिस ने इंग्लैंड के ठग के खिलाफ धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया है।
चौकी प्रभारी अभिषेक प्यासी ने बताया कि केन्द्रीय विद्यालय में अतिथि शिक्षक रहे बैतूल निवासी संतोष अतुलकर ने शिकायत दर्ज कराई है कि उनके परिचित इंग्लैंड निवासी फे्रंकलिन पीटर ने पाउंड को भारतीय मुद्रा में बदलने का झांसा देकर 16 नवम्बर 2018 को 8 लाख 22 हजार रुपए अपने खाते में ट्रांसफर करवा लिया। इसमें उनकी साथी अतिथि शिक्षिका स्वर्णा चौहान के रुपए भी शामिल है। इस शिकायत की जांच के बाद इंग्लैंड निवासी फे्रंकलिन पीटर के खिलाफ धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
सोशल मीडिया से आरोपी ने फंसाया :
अतिथि शिक्षिका स्वर्णा और शिक्षक संतोष की सोशल मीडिया के माध्यम से इंग्लैंड के फे्रंकलिन पीटर से दोस्ती हुई थी। मामला एक साल पुराना है। चैटिंग के दौरान स्वर्णा ने फ्रेंकलिन को अपने भाई के बीमार होने की जानकारी दी। फ्रेंकलिन ने इलाज में मदद के लिए कुछ राशि भेजने को कहा। जिस लिंक के माध्यम से राशि भेजना था, उसमें कलेक्शन चार्ज बार-बार कटता रहा, किन्तु राशि खाते में नहीं आई। पीटर ने उन्हें बताया था कि भारतीय मुद्रा से कलेक्शन चार्ज भुगतान करने पर इंग्लैंड की मुद्रा बदलकर उनके खाते में पहुंच जाएगी। स्वर्णा ने यह बात संतोष अतुलकर को बताई। पीटर के झांसे मेंं दोनों ने उसके खाते में रुपए ट्रांसफर कर दिए।

 

खबरें और भी हैं...