मध्य रेलवे में सभी जगह लगाए गए LED बल्ब, सालाना 8 करोड़ रुपए की होगी बचत

LED bulb planted everywhere in central railway, will be saved annually by Rs 8 crore
मध्य रेलवे में सभी जगह लगाए गए LED बल्ब, सालाना 8 करोड़ रुपए की होगी बचत
मध्य रेलवे में सभी जगह लगाए गए LED बल्ब, सालाना 8 करोड़ रुपए की होगी बचत

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मध्य रेलवे के सभी कार्यालयों, प्रतिष्ठानों में पारंपरिक बल्बों की जगह अब LED बल्ब लगा दिए गए हैं। इससे सालाना करीब 73 लाख यूनिट बिजली की बचत होगी और रेलवे का करीब 8 करोड़ रुपए बिजली का बिल भी कम आएगा। सभी रेलवे स्टेशनों पर LED लगाने का काम इस साल मार्च से पहले ही हो चुका था और अब बाकी जगहों पर भी पारंपरिक बल्बों की जगह LED बल्ब लगा दिए गए हैं।

मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील उदासी ने बताया कि रेल मंत्रालय के निर्देशानुसार सभी मध्य रेल के सभी सेवा भवनों में पारंपरिक लाइट्स को LED लाइट्स से बदल दिया  गया हैं। सभी रेलवे स्टेशनों पर लगे लाइट फिटिंग्स को LED लाइट फिटिंग्स से बदलने के लिए इस साल मार्च तक की समयसीमा थी। इस काम को समय से पहले पूरा करने के बाद रेलवे के सेवा भवनों में  स्थित करीब 2650 प्रशासनिक कार्यालय, अस्पताल, कारखाने, रखरखाव डिपो, स्कूल आदि में भी LED फिटिंग्स लगाने का काम पूरा कर लिया गया है।

यहां लगे 82,048 लाइट फिटिंग्स को LED फिटिंग्स से बदला गया है। इससे सालाना 72 लाख 88 हजार यूनिट बिजली की खपत कम होगी। साथ ही बिजली के बिल में भी सात करोड़ 78 लाख रुपए की कटौती होगी। मध्य रेलवे के महाप्रबंधक डी के शर्मा ने बिजली विभाग द्वारा किए गए काम की सराहना करते हुए सभी कर्मचारियों को बधाई दी है।

Created On :   8 July 2018 1:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story