विधान परिषद प्रश्नोत्तर : राज्य सरकार के पास विचाराधीन है मुस्लिम आरक्षण का मामला

विधान परिषद प्रश्नोत्तर : राज्य सरकार के पास विचाराधीन है मुस्लिम आरक्षण का मामला
विधान परिषद प्रश्नोत्तर : राज्य सरकार के पास विचाराधीन है मुस्लिम आरक्षण का मामला
विधान परिषद प्रश्नोत्तर : राज्य सरकार के पास विचाराधीन है मुस्लिम आरक्षण का मामला

डिजिटल डेस्क,  मुंबई। प्रदेश में मुस्लिम समाज ( विशेष पिछड़ा प्रवर्ग -अ ) को नौकरी और शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए 5 प्रतिशत आरक्षण लागू करने का फैसला राज्य सरकार के पास विचाराधीन है। विधान परिषद में पूछे गए सवाल के लिखित जवाब में प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नवाब मलिक ने यह जानकारी दी है। मलिक ने लिखित जवाब में कहा कि राज्य के अल्पसंख्यक विभाग के माध्यम अल्पसंख्यक समाज के लिए शैक्षणिक, समाजिक और आर्थिक विकास की विभिन्न योजनाएं चलाई जाती हैं। इन योजनाओं के लिए बजट में प्रावधान की गई निधि को वित्त विभाग के माध्यम से उपलब्ध कराए जाने के बाद अधिकांश राशि खर्च की जाती है। कांग्रेस सदस्य शरद रणपीसे और भाई जगताप ने इस संबंध में सवाल पूछा था।

भंडारा में अबतक 26 लाख क्विंटल धान की खरीदारी

भंडारा जिले में अब तक 26 लाख क्लिंटल धान की खरीदी हुई है। विधान परिषद में प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री विश्वजीत कदम ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भंडारा में 153 धान खरीद केंद्र शुरू है। जिले की 7 तहसीलों में 204 राइस मिल के साथ करार किया गया है। उन्होंने कहा कि धान के भंडारण के लिए कुल 14 गोदाम उपलब्ध हैं। सदन में प्रश्नकाल के दौरान भाजपा सदस्य परिणय फुके ने भंडारा के पवनी तहसील के धान खरीदी को लेकर सवाल पूछा था। फुके ने कहा कि भंडारा में ए ग्रेड धान का उत्पादन होता है लेकिन जिले में सबसे अधिक सी ग्रेड धान की खरीद की गई है। पड़ोसी राज्य से चोरी का धान भंडारा में आता है। इस साल खरीदा गया 26 लाख क्लिंटल में से 20 लाख क्लिंटल धान चोरी का है। जिसे पड़ोसी राज्य से लाया गया था।

सिर्फ एक बार टीईटी के लिए केंद्र को लिखा पत्र

प्रदेश में शिक्षकों को केवल एक ही बार शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास करने का नियम लागू करने के लिए राज्य के शिक्षा विभाग ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। राज्य की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने विधान परिषद में यह जानकारी दी। गायकवाड ने कहा कि टीईटी परीक्षा की अवधि सात साल होती है। इसलिए शिक्षकों को सात साल बाद दोबारा टीईटी परीक्षा देनी पड़ती है। हम चाहते हैं कि एक बार टीईटी परीक्षा पास करने वाले शिक्षकों को दोबारा परीक्षा न देना पड़े। इसके लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा गया है। प्रश्नकाल के दौरान भाजपा सदस्य गिरीश व्यास ने टीईटी परीक्षा को लेकर सवाल पूछा था। गायकवाड ने कहा कि शिक्षकों को टीईटी परीक्षा पास करने के लिए 16 बार मौका दिया गया था। टीईटी परीक्षा केवल 3 से 4 प्रतिशत शिक्षक पास कर पाते हैं। इसलिए शिक्षा विभाग ने केंद्र सरकार को शिक्षकों से एक और बार टीईटी परीक्षा आयोजित करने की अनुमति मांगी है। गायकवाड ने कहा कि टीईटी को लेकर कानून में संशोधन को लेकर महाधिवक्ता से राय ली जाएगी।   

भरे जाएंगे प्रिंसीपल के 260 रिक्त पद

प्रदेश के महाविद्यालयों के लिए प्रिंसिपल के 260 पदों पर भर्ती की जाएगी। विधान परिषद में प्रदेश के उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने यह जानकारी दी। सामंत ने कहा कि प्रिंसिपल के 500 पद रिक्त हैं। जिसमें से वित्त विभाग ने 260 पदों पर भर्ती की मंजूरी दी है। इसके अनुसार प्रिंसिपल पद पर भर्ती की जाएगी। सामंत ने कहा कि राज्य में प्रोफेसर के रिक्त पदों की जानकारी आठ दिन में जुटा ली जाएगी। यह जानकारी मिलने के बाद प्रोफेसर पद की भर्ती के लिए फैसला लिया जाएगा। प्रश्नकाल में राकांपा सदस्य अरुण लाड और शशीकांत शिंदे ने रिक्त पदों को भर्ती को लेकर सवाल पूछा था। एक सवाल के जवाब में सामंत ने कहा कि पीएचडी धारक प्रोफेसरों को पदोन्नति के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग फैसला लेगा। इसके बाद सरकार पीएचडी धारक प्रोफेसरों को पदोन्नति देगी।

अकोला के फ़ूड इंसपेक्टर की होगी जांच

अकोला के वैभव होटल में खाद्य पदार्थों की जांच में लापरवाही बरतने वाले अन्न व औषधि प्रशासन के अधिकारियों के खिलाफ जांच की जाएगी। विधान परिषद प्रदेश के अन्न व औषधि प्रशासन ( एफडीए) राज्य मंत्री राजेंद्र पाटील यड्रावकर ने यह आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच करके दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।  प्रश्नकाल में राकांपा सदस्य अमोल मिटकरी ने इस संबंध में सवाल पूछा था। मिटकरी ने कहा कि वैभव होटल से खरीदे गए खाद्य पदार्थों के पैकेट चूहे के कुतरने की शिकायत ग्राहकों ने जिले के एफडीए अधिकारियों से की थी। लेकिन एफडीए अधिकारी होटल का बचाव कर रहे हैं। वैभव होटल में कई अनियमितता हुई है।  
 

Created On :   4 March 2021 1:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story