दैनिक भास्कर हिंदी: शिवाजी महाराज की आदमकद प्रतिमा स्थापित होगी: कमलनाथ

February 13th, 2020


डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। सौंसर में शिवाजी महाराज की प्रतिमा को लेकर उपजे विवाद को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गंभीरता से लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज राष्ट्र के गौरव हैं। ऐसे गौरव गरिमा और शौर्य के प्रतीक छत्रपति की प्रतिमा की स्थापना समस्त जनमानस की उपस्थिति में एक उत्सव के रूप में होनी चाहिए न कि आधी रात में चोरी छिपे से प्रतिमा की स्थापना की जाए। गत दिवस ऐसा प्रयास किया गया परंतु मेरे सौंसर की शांतिप्रिय जनता ने यह प्रयास विफल कर दिए। मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि सौंसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की गरिमा अनुरूप भव्य आदमकद व आकर्षक प्रतिमा जनभावनाओं के अनुरूप स्थापित की जाएगी। उक्त संदर्भ में प्रशासन की कार्रवाई सहित संपूर्ण घटनाक्रम की जानकारी लेने के उपरांत इस हेतु जिला कलेक्टर को प्रतिमा स्थापित करने के लिए अनुमति प्रदान करने लिए निर्देशित किया है।
जिला कांग्रेस अध्यक्ष गंगाप्रसाद तिवारी ने कहा कि मध्य रात्रि को 2 बजे बाजार क्षेत्र में बिना किसी अनुमति के शिवाजी महाराज की प्रतिमा स्थापित करने का प्रयास सामाजिक समरसता बिगाडऩे की एक नाकाम कोशिश रही है। कुछ तथाकथित तत्वों द्वारा प्रतिमा स्थापना को प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाकर अनावश्यक रूप से सांप्रदायिक सौहाद्र्र बिगाडऩे का प्रयास किया गया, जिसकी अनुमति किसी को भी नहीं दी जा सकती है और ऐसे प्रयास करने वालों के विरूद्ध कठोरतम कर्रवाई भी आवश्यक है। श्री तिवारी का आरोप है कि राष्ट्रीय स्तर की तर्ज पर भाजपा ने जिला स्तर पर भी महत्वपूर्ण मुददों से जनता का ध्यान हटाने के लिए अफवाहों व झूठ का सहारा लेना प्रारंभ कर दिया है। प्रदेश व जिले की जनता को गुमराह करने का भाजपा का यह प्रयास पूर्णत: विफल रहा है।
सांसद नकुलनाथ के व्यय पर लगेगी प्रतिमा-
इस घटना की जानकारी मिलने के उपरांत मामला संज्ञान में लेते हुए जिले के सांसद नकुलनाथ ने यह निर्णय लिया है कि वे छत्रपति शिवाजी महाराज की आदमकद प्रतिमा की स्थापना स्वयं के व्यय से कराएंगे। प्रतिमा की स्थापना समारोह पूर्वक की जाएगी। उन्होंने कहा कि शिवाजी महाराज शौर्य के प्रतीक हैं, उनकी प्रतिमा स्थापना को लेकर किसी भी तरह का विवाद नहीं होना चाहिए।

खबरें और भी हैं...