लॉकडाउन बढ़ा, 100 से अधिक शादियां रुकीं - हताश हैं कारोबारी

Lockdown increased, more than 100 marriages stopped - traders are frustrated
लॉकडाउन बढ़ा, 100 से अधिक शादियां रुकीं - हताश हैं कारोबारी
लॉकडाउन बढ़ा, 100 से अधिक शादियां रुकीं - हताश हैं कारोबारी

 डिजिटल डेस्क शहडोल । जिले में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण और 26 अप्रैल तक कोरोना कफ्र्यू (लॉकडाउन) बढऩे पर अप्रैल माह में होने वाली अधिकतर शादियां कैंसिल हो गई हैं। वहीं मई माह में होने वाली कुछ शादियां भी रद्द कर दी गई हैं, हालांकि अभी कुछ लोग हालात सुधरने का इंतजार कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार अप्रैल माह में ही करीब 80 शादियां कैंसिल हुई हैं। वहीं मई माह में दो दर्जन से अधिक शादियां की तिथियां आगे बढ़ा दी गई हैं।  इस माह 21 अप्रैल से 30 अप्रैल तक लगातार शादियां हैं। वहीं मई माह में 1 मई से लेकर 21 मई तक शादियों के लगातार महूर्त हैं। जिले में संचालित करीब एक दर्जन छोटे-बड़े मैरिज गार्डन इन सभी तिथियों में बुक थे। वहीं टेंट वाले, डीजे वाले, फूल वाले और हलवाई की बुकिंग भी हो चुकी थी। लेकिन लगतार बढऩे कोरोना संक्रमण और प्रशासन के शादी-समारोह में अधिकतम 50 लोगों के शामिल होने के दिशा-निर्देश के बाद लोग शादियों को टाल रहे हैं। बीते एक सप्ताह के भीतर ही 100 से अधिक शादियों की बुकिंग या तो रदद कर दी गई है या फिर तारीख आगे बढ़ा दी गई है। 
एक गार्डन की सभी बुकिंग कैंसिल, अन्य की होती जा रहीं
नगर के शुभम पैलेस (मैरिज गार्डन) के संचालक विजय जसवानी ने बताया कि उनके यहां अप्रैल और मई में कुल 17 शादियों की बुकिंग थी सभी कैंसिल हो गई हैं। यहां 17, 21, 24, 26, 29, 30 अप्रैल और 1, 2, 7 मई की सभी बुकिंग कैंसिल हो गई हैं। उन्होंने बताया कि शनिवार से वे स्टाफ को भी छुट्टी पर भेज रहे हैं। इसी तरह बुढ़ार रोड स्थित मैरिज गार्डन अभय कुंज के संचालक विनय तिवारी ने बताया उनके यहां 21 अप्रैल से 21 मई तक सभी मुहूर्त की बुकिंग है। एक दिन भी दिन खाली नहीं है। अब तक करीब आधा दर्जन बुकिंग कैसिंल या पोस्टपोन हुई हैं। बाकी लोगों के फोन नहीं आ रहे हैं। यही हाल अन्य मैरिज गार्डन का भी है। 
50 से अधिक को नहीं मिलेगा प्रवेश
प्रशासन की सख्ती के बाद मैरिज गार्डन संचालकों ने शादी-समारोह में 50 से अधिक लोगों के प्रवेश पर रोक का निर्णय लिया है। उनका कहना है कि हमारा आदमी गेट पर रहेगा और 50 से अधिक लोगों को किसी भी कीमत में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभय कुंज के विनय तिवारी के अनुसार वे 50 गेट पास तैयार करवा रहे हैं, जो लड़की वालों को दिए जाएंगे। ताकि इससे अधिक लोग समारोह स्थल पर प्रवेश नहीं करने पाएं।  प्रशासन ने शादी-समारोह में अधिकतम 50 लोगों के शामिल होने को मंजूरी दी है। इसमें लड़का पक्ष व लड़की पक्ष के साथ-साथ टेंट वाले, कैटरर, इलेक्ट्रिसिटी और डीजे वाले भी शामिल हैं। 
अनुमति लेने की जरूरत नहीं 

शादी-समारोह के लिए 50 लोगों के शामिल होने की शर्त जरूर शामिल की गई है, लेकिन इसके लिए अनुमति की जरूरत नहीं है। कलेक्टर डॉ. सतेंद्र सिंह ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए केवल संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं थाने को सूचना देना होगा। जैतपुर विधायक मनीषा सिंह ने शादी-विवाह के सीजन में कपड़ों एवं अन्य आवश्यक समानों की दूकान के खुलने में छूट देने की मांग की है, जिससे समान खरीदा जा सकें। इसके लिए संबंधित क्षेत्र के एसडीएम हो देने को कहा गया है, जिससे संबंधित समानों की दुकान खुलवाकर संबंधित को समान उपलब्ध कराया जाए।
टेंट, डीजे की भी लगातार बुकिंग हो रही कैंसिल 
मैरिज गार्डन की तरह ही टेंट, डीजे और फूल वालों की बुकिंग भी लगातार कैंसिल हो रही है।  एक सप्ताह के भीतर ही 50 से अधिक बुकिंग कैंसिल हो चुकी है। दुर्गा टेंट हाउस के संचालक बलराम गुप्ता ने बताया कि अप्रैल मई में मैरिज गार्डन और घरों में टेंट लगाने की अप्रैल में ही 30 से अधिक बुङ्क्षकग थी, सात कैंसिल हो गए हैं। बाकी का भी कुछ तय नहीं है। वहीं मई माह में 20 बुकिंग है। हालांकि अभी तक किसी को फोन नहीं आया है। फूलों की सजावट करने वाले सुशील माली ने बताया कि कई शादियां कैंसिल हो गई हैं। वहीं 10 से 15 की डेट आगे बढ़ गई है। डीजे संचालक नागेंद्र गुप्ता ने बताया कि 25-26 अप्रैल की बुकिंग कैंसिल हो गई है। वहीं 30 अप्रैल की तीन बुकिंग कैंसिल हो गई है। 
 

Created On :   17 April 2021 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story