15 जनवरी तक महाराष्ट्र में फाईनल हो जाएगा महागठबंधन, मलिक बोले- अन्य दलों से शुरु होगी बातचीत

Mahagathbandhan will be finalized till Jan 15, talk will start with other parties
15 जनवरी तक महाराष्ट्र में फाईनल हो जाएगा महागठबंधन, मलिक बोले- अन्य दलों से शुरु होगी बातचीत
15 जनवरी तक महाराष्ट्र में फाईनल हो जाएगा महागठबंधन, मलिक बोले- अन्य दलों से शुरु होगी बातचीत

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस-राकांपा के बीच गठबंधन तय होने के बाद अब समान विचारधारा वाले अन्य छोटे दलों को साथ लाने के लिए बातचीत शुरु होगी। हालांकि कांग्रेस-राकांपा के बीच अभी भी 8 सीटों को लेकर सहमति नहीं बन पाई है। भारिप बहुजन महासंघ के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर को महागठबंधन में शामिल करने के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण को बातचीत की जिम्मेदारी सौंपी गई है। राकांपा प्रवक्ता नवाब मलिक ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि 8 सीटों का मसला दिल्ली में सुलझा लिया जाएगा। सीपीएम, शेकाप व समाजवादी पार्टी (सपा) जैसे कुछ ऐसे दल हैं, जो लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे पर महागठबंधन में शामिल होंगे। इनकों विधानसभा चुनाव में हिस्सेदारी दी जाएगी। मलिक ने कहा कि आगामी 15 जनवरी तक सभी दलों से बातचीत की प्रक्रिया पूरी कर महागठबंधन फाईनल कर दिया जाएगा।

आर्थिक आधार पर आरक्षण का समर्थन करेगी राकांपा
केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण देने के फैसले पर मलिक ने कहा कि राकांपा इसका समर्थन करती है, लेकिन इसके लिए तय 8 लाख वार्षिक आय कि सीमा ज्यादा है। मलिक ने कहा कि केंद्र सरकार गरीब सवर्णों का आरक्षण देना चाहती है कि सिर्फ अमीरों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आरएसएस शुरु से ही आर्थिक आधार पर आरक्षण की समर्थक रही है। भाजपा को यह भी स्पष्ट करना चाहिए कि भविष्य में एससी-एसटी आरक्षण रद्द नहीं होगा। 

लोगों का मनोरंजन कर रही भाजपा-शिवसेना
भाजपा-शिवसेना के बीच शुरु वाकयुद्ध को मनोरंजन का साधन बताते हुए राकांपा प्रवक्ता ने कहा कि कोई कह गड्डे में डाल देंगे तो कोई कह रहा पटक देंगे। उनके इस तरह के बयानों से लोगों का मनोरंजन ही हो रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा-शिवसेना एक साथ लड़े अथवा अलग-अलग इससे उनको कोई लाभ नहीं होने वाला। 

मुफ्त में नहीं बनेंगे महागठबंधन का हिस्साः आजमी
राकांपा प्रवक्ता मलिक के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए समाजवादी पार्टी के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष विधायक अबू आसिम आजमी ने कहा कि हम मुफ्त में महागठबंधन का हिस्सा नहीं बनेंगे। उन्होंने कहा कि हम कांग्रेस-राकांपा से गठबंधन को तैयार हैं, लेकिन इसके लिए लोकसभा की कम से कम एक सीट हमें चाहिए। यदि गठबंधन नहीं हुआ तो सपा महाराष्ट्र की पांच से सात सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। 
 

Created On :   7 Jan 2019 2:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story