प्रधानमंत्री मातृत्व सप्ताह में महाराष्ट्र को मिला दूसरा स्थान

Maharashtra got second place in Prime Ministers Maternity Week
प्रधानमंत्री मातृत्व सप्ताह में महाराष्ट्र को मिला दूसरा स्थान
प्रधानमंत्री मातृत्व सप्ताह में महाराष्ट्र को मिला दूसरा स्थान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सप्ताह के क्रियान्वयन के लिए देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। जबकि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के उत्कृष्ट क्रियान्वयन के लिए मध्यप्रदेश ने पहला और प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना सप्ताह के क्रियान्वयन के लिए तीसरा स्थान हासिल किया है। पुरस्कार पाने वाले राज्यों को केन्द्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी के हाथों पुरस्कार दिए गए। महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय की ओर से सोमवार को यहां आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के साथ मातृत्व सप्ताह के बेहतर क्रियान्वयन करने वाले राज्यों को पुरस्कृत किया गया। इस योजना का बेहतर क्रियान्वयन करने वाले बड़े और छोटे राज्यों की श्रेणी में यह पुरस्कार दिया गया। इसमें महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश को बड़े राज्यों की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया। पुणे स्थित राज्य परिवार कल्याण विभाग के सहायक निदेशक डॉ अनिरुद्ध देशपांडे ने यह पुरस्कार स्वीकार किया।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना सप्ताह 2 से 8 दिसंबर 2019 के बीच मनाया गया था। डॉ देशपांडे ने बताया कि महाराष्ट्र में नवबंर 2017 में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना लागू हुई। इस योजना के तहत 14,70416 लाभार्थियों को कुल 578,85,41000 करोड़ रुपये राशि का भुगतान किया गया है। पिछले साल 2-8 दिसंबर के बीच केन्द्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय की ओर से मातृत्व वंदना योजना के बारे में जन जागरण और लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ पहुंचाने के लिए देशभर में मातृत्व सप्ताह का आयोजन किया गया था।

मातृत्व वंदना योजना का मुख्य उद्देश कार्य करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए आर्थिक क्षतिपूर्ति के रुप में प्रोत्साहन राशि देना और उनके उचित आराम और पोषण की व्यवस्था सुनिश्चित करना है। इस योजना में 60 फीसदी केन्द्र की और राज्य की 40 फीसदी हिस्सेदारी हैं।

Created On :   3 Feb 2020 1:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story