दूध पाउडर के लिए प्रति लीटर 3 रुपए देगी सरकार

Maharashtra Government will give Rs 3 per litre for milk powder
दूध पाउडर के लिए प्रति लीटर 3 रुपए देगी सरकार
दूध पाउडर के लिए प्रति लीटर 3 रुपए देगी सरकार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य सरकार दूध पाउडर बनाने के लिए प्रति लीटर तीन रुपए प्रोत्साहन अनुदान देगी। मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल ने इस फैसले को मंजूरी दी। दूध की दर को लेकर जारी आंदोलन के बीच सरकार ने दूध उत्पादक किसानों को थोड़ी राहत दी है। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद प्रदेश के पशुसंवर्धन, दुग्धविकास व मत्स्य व्यवसाय मंत्री महादेव जानकर ने बताया कि दूध से पाउडर बनाने वाले 6 सहकारी दुग्ध संघ और 14 निजी दुग्ध संघों को मिला कर 20 संस्थाओं को अनुदान दिया जाएगा। सरकार की तरफ से अनुदान संबंधी शासनादेश जारी करने के बाद केवल एक महीने तक ही संस्थाओं को अनुदान दिया जाएगा।

जानकर ने बताया कि मार्च 2018 में उत्पादित दूध पाउडर की तुलना में अब 20 प्रतिशत अधिक दूध पाउडर तैयार किए जाने का अनुमान है। जानकर ने बताया कि दूध पाउडर बनाने के लिए प्रति दिन करीब 36 लाख 41 हजार लीटर दूध के लिए 1 करोड़ 9 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा। इससे महीने भर में सरकार की तिजोरी पर 32 करोड़ 76 लाख रुपए का भार पड़ेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में दूध का अतिरिक्त उत्पादन हुआ है। लेकिन फिलहाल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार में दूध पाडर की दर में गिरावट दर्ज की गई है। दुग्ध संघों ने नुकसान टालने के लिए दूध पाउडर का उत्पादन कम कर दिया है। इसका परिणाम दूध उत्पादक किसानों पर पड़ा रहा है। 

सरकार का दावा-किसानों को होगा लाभ 
सरकार के अनुसार राज्य में लगभग 100 लीटर दूध का रूपांतरण दूध पाउडर व मक्खन बनाने के लिए होने वाले खर्च और उससे मिलने वाली आय का विचार किया गया तो 324 रुपए 55 पैसे का नुकसान दूध पाउडर बनाने वाली संस्थाओं को होता है। यानी प्रति लीटर दूध पर 3 रुपए 24 पैसे का घाटा होता है। प्रदेश में 31 मार्च 2018 तक 26 हजार 506 मीट्रिक टन दूध पाउडर बचा हुआ है। जानकर ने बताया कि इससे पहले साल 2012 में भी दूध पाउडर के लिए अनुदान देने का फैसला सरकार ने लिया था। जानकर ने दावा किया कि सरकार के अनुदान देने के फैसले से दूध उत्पादक किसानों को काफी लाभ होगा। सरकार ने दूध के लिए 27 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से दर निश्चित किया है। हमें उम्मीद है कि दुग्ध संघ अब कम से कम किसानों से दूध 25 रुपए प्रति लीटर की दर पर खरीदेंगे। 

Created On :   8 May 2018 1:56 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story