महाविकास आघाडी-भाजपा में सीधी टक्कर, बतौर निर्दलिय उम्मीदवार आवताडे को मिले वोट से जोश में BJP 

Mahavikas Aghadi - BJPs direct competition, BJP excited by vote of Awadade as unacceptable candidate
महाविकास आघाडी-भाजपा में सीधी टक्कर, बतौर निर्दलिय उम्मीदवार आवताडे को मिले वोट से जोश में BJP 
महाविकास आघाडी-भाजपा में सीधी टक्कर, बतौर निर्दलिय उम्मीदवार आवताडे को मिले वोट से जोश में BJP 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राकांपा के विधायक रहे भरत भालके के निधन से रिक्त हुई महाराष्ट्र विधानसभा की पढ़रपुर सीट के उपचुनाव के लिए शनिवार को मतदान होगा। उपचुनाव में राकांपा उम्मीदवार भगीरथ भालके और भाजपा प्रत्याशी समाधान आवताडे के बीच सीधा मुकाबला दिखाई दे रहा है। हालांकि इस सीट के इतिहास को देखे तो यहां से कांग्रेस-राकांपा उम्मीदवारों को ही सफलता मिलती रही है। पंढरपुर उपचुनाव प्रदेश की महाविकास आघाड़ी सरकार के लिए लिटमस टेस्ट मना जा रहा है क्योंकि राज्य में तीन दलों के गठजोड़ के बाद पहली बार किसी विधानसभा सीट के लिए मतदान हो रहा है। हालांकि चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा की अपेक्षा राकांपा ने ज्यादा जो लगाया था। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील व विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस जरुरत चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे जबकि प्रदेश राकांपा अध्यक्ष जयंत पाटील यहां डेरा डाले रहे। फिलहाल दोनों दल अपने-अपने उम्मीदवार की जीत के दावे कर रहे हैं। 

इस आधार पर भाजपा कर रही जीत का दावा

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पाटील कहते हैं कि यहां की जनता ने भाजपा उम्मीदवार की जीत तय कर दी है। भाजपा उम्मीदवार की जीत के लिए पार्टी के नेता यह तर्क दे रहे हैं कि 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा-शिवसेना युति के उम्मीदवार को 76 हजार 426 वोट मिले थे जबकि इस बार बतौर भाजपा उम्मीदवार मैदान में उतरे समाधान आवताडे को बीते चुनाव में निर्दलिय उम्मीदवार के  तौर पर 54 हजार 154 वोट मिले थे। दोनों आकड़ों को जोड़ कर वे अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। हालांकि इस बार राकांपा-कांग्रेस व शिवसेना एक साथ हैं। पर पिछले चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार की जमानत जब्त हो गई थी। कांग्रेस-राकांपा गठबंधन के बावजूद पढ़रपुर में दोनों दलों ने अपने उम्मीदवार उतारे थे। देखना दिलचस्प होगा कि शिवसेना व कांग्रेस के वोट राकांपा को ट्रांसफर होते हैं अथवा नहीं। 

कांग्रेस-राकांपा का पलडा रहा है भारी 

मराठवाडा के सोलापुर जिले की इस सीट पर हमेशा से कांग्रेस-राकापा का पलड़ा भारी रहा है। 1962 से लेकर 2019 तक के विधानसभा चुनाव में इस सीट से कांग्रेस-राकांपा के उम्मीदवार चुनाव जीतते रहे हैं।  

तीसरी बार किस्मत आजमा रहे आवताडे

वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में यहां 71.85 फीसदी मतदान हुआ था। जिसमें राकांपा के भारत भालके ने भाजपा उम्मीदवार सुधाकर परिचारक को 13361 वोट से हराया था। जबकि उस चुनाव में निर्दलिय उम्मीदवार के तौर पर उतरे इस बार के भाजपा उम्मीदवार आवताडे को 54 हजार वोट मिले थे। साल 2014 के विधानसभा चुनाव में आवताडे ने शिवसेना के टिकट पर इसी सीट से चुनाव लड़ा था। बीते दोनों विधानसभा चुनाव में आवताडे को हार का सामना करना पड़ा था। 

4 लाख 40 हजार मतदाता

राज्य चुनाव अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को पढ़रपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 3 लाख 40 हजार 889 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल 

2019 विधानसभा चुनाव परिणाम 

पार्टी          उम्मीदवार              वोट           प्रतिशत

राकांपा      भारत भालके           89787       37.48
भाजपा      सुधारक परिचारक    76426       31.09
निर्दलिय   समाधान आवताडे     54124       22.59
कांग्रेस      शिवाजीराव कुलंगे     7232         3.02           
 


 

Created On :   16 April 2021 12:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story