होली के पहले भट्‌ठी में तैयार की जा रही थी महुआ शराब, पुलिस ने छापा मारकर पकड़ा

Mahua liquor was being prepared police raided and caught
होली के पहले भट्‌ठी में तैयार की जा रही थी महुआ शराब, पुलिस ने छापा मारकर पकड़ा
होली के पहले भट्‌ठी में तैयार की जा रही थी महुआ शराब, पुलिस ने छापा मारकर पकड़ा

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  मार्च माह के पहले ही दिन देवलापार तथा रामटेक पुलिस ने गुप्त जानकारी के आधार पर संयुक्त छापामार कार्रवाई कर पहाड़ी क्षेत्र में बसे मुरडा गांव में होली के लिए बड़े पैमाने पर बनाई जा रही महुआ शराब जब्त की। शराब की कीमत 30.15 लाख रुपए आंकी गई है। 

पुलिक को देखते ही जंगल में भागे
पुलिस सूत्रों के अनुसार दोनों पुलिस स्टेशन की सीमा पर पहाड़ी क्षेत्र में बसे मुरड़ा गांव में होली के लिए बड़े पैमाने पर महुआ शराब बनाने की जानकारी मिलने पर दोनों थानों की पुलिस हरकत में आई और मुरड़ा के जंगल में स्थानीय ग्रामरक्षा दल को साथ लेकर अवैध शराब अड्‌डे पर छापा मारा। जंगल में पत्थर के चूल्हों पर लोहे के ड्रमों में महुआ शराब बनाने का काम शुरू था। पुलिस को देखते ही  शराब बना रहे आरोपी जंगल में भाग खड़े हुए। पुलिस ने पीछा कर दो आरोपियों को धरदबोचा। शेष आरोपी भागने में सफल हो गए। फरार आरोपियों का नाम पिंटू चौके, शिवा वाड़िवे, हीरालाल तथा अक्षय सलामे, सभी मुरड़ा निवासी हैं।

33 लाख 13 हजार रुपए का माल बरामद
कुल मिलाकर 33 लाख 13 हजार रुपए का माल बरामद किया गया है। सभी आरोपियों के खिलाफ देवलापार पुलिस स्टेशन में महाराष्ट्र शराब बंदी कानून के तहत मामला दर्ज किया है। फरार आरोपियों की तलाश जारी है। यह शराब की खेप आने वाले होली त्योहार के लिए तैयार की जा रही थी। कार्रवाई पुलिस अधीक्षक नागपुर ग्रामीण राकेश ओला, अपर अधीक्षक मोनिका राऊत, उप-विभगीय पुलिस अधिकारी रामटेक नयन आलूरकर के मार्गदर्शन में रामटेक के थानेदार दिलीप ठाकुर, देवलापार के थानेदार प्रवीण बोरकुटे तथा दोनों जगह के पुलिस स्टाफ ने की।

महिला समेत 4 अवैध शराब विक्रेता गिरफ्तार
स्टेट एक्साइज विभाग ने अवैध शराब बिक्री के आरोप में एक महिला समेत चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। यह सभी सुबह शराब दुकानें खुलने से पहले घर से अवैध शराब बेचते थे। महिला को छोड़ शेष 3 आरोपी इसके पूर्व भी अवैध शराब बिक्री के आरोप में गिरफ्तार हाे चुके हैं। विभाग ने 3 आरोपियों का बंदीपत्र प्रस्ताव उप-विभागीय अधिकारी को भेजने का निर्णय लिए है।   पकड़े गए आरोपियों में दिनेश शेटे (40), लालगंज बाउली कुआं, विशाल निकोटे (38), बाबा बुद्ध नगर, आशीष पांडुरंग दिवटे (38), पांचपावली, पहला फाटक व मनीषा निखारे (40), वैशाली नगर शामिल है। आरोपियों से 225 लीटर महुआ शराब व 110 बोतल देशी शराब समेत 21 हजार 456 रुपए का माल बरामद किया  है।

चार जगह ट्रेप लगाकर पकड़ा
विभाग को सूचना मिली थी कि, आरोपी सुबह 6 से 8 बजे तक शराब बेचते हैं, जबकि शराब दुकानें सुबह 8 बजे खुलती हैं। उसके पहले ही आरोपी लोगों को देशी व महुआ शराब बेचते हैं। विभाग ने चार जगह ट्रैप लगाए आैर महिला समेत चार आरोपियों को धरदबोचा। महिला को छोड़ तीन आरोपी इसके पूर्व भी अवैध शराब बेचने के आरोप में पकड़े जा चुके हैं। इन तीनों का बंदीपत्र प्रस्ताव उप-विभागीय अधिकारी को भेजा जाएगा। इसके बाद भी आरोपी शराब बेचते पाए जाने पर इन्हें तड़ीपार करने का प्रावधान है। स्टेट एक्साइज नागपुर के अधीक्षक प्रमोद सोनोने के मार्गदर्शन व इंस्पेक्टर रावसाहब कोरे के नेतृत्व में की गई कार्रवाई में कांस्टेबल सोनाली खांडेकर, महादेव कांगणे, कवडू रामटेके, राजू कापटे, रवि निखलजे आदि शामिल थे। 

Created On :   2 March 2020 7:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story