दैनिक भास्कर हिंदी: राज्य में होने वाली मेगा भर्ती में  16 फ़ीसदी आरक्षण रोक कर रखा जाएगा : विखे पाटील

July 19th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विधानसभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटील ने विधानभवन परिसर में मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि राज्य में होने वाली मेगा भर्ती में मराठा समाज को कोई आरक्षण नहीं मिलेगा, इसलिए पहले मराठा समाज के आरक्षण के बारे में निर्णय होना चाहिए। सरकार से इसे सकारात्मक प्रतिसाद देते हुए निवेदन किया कि मेगा भर्ती में 16 फ़ीसदी जगह खाली रखी जाएगी। जब कभी मराठा समाज के आरक्षण का निर्णय होगा टॉप मराठा समाज के उम्मीदवारों को यहां शामिल किया जाएगा। 

सरकार की लापरवाही से नहीं मिल रहा आरक्षण
विखे पाटिल ने कहा कि विपक्ष की मांग को सरकार ने मान लिया है। सरकार 4 साल तक मराठा समाज को आरक्षण नहीं दे सकी। मराठा समाज को आरक्षण सरकार की लापरवाही से नहीं मिल पाया है। विपक्ष ने इस मुद्दे को जोरदार तरीके से सदन में रखा, जिसके बाद सरकार ने जवाब दिया कि मराठा समाज  पर अन्याय नहीं होने देंगे। मेघा भर्ती में उन्हें समुचित प्रतिनिधित्व मिलेगा। भर्ती के दौरान 16 फ़ीसदी जगह को देख - समझ कर सुरक्षित रखा जाएगा। श्री विखे पाटिल ने सरकार के इस कदम को मराठा समाज के हित में बताया।

मुस्लिमों की मांगों को लेकर भी घेरा
उन्होंने मुस्लिम आरक्षण पर भी सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट में शिक्षा क्षेत्र में मुस्लिमों को 5 फीसदी आरक्षण देने को मंजूरी देने के बाद भी सरकार मुस्लिमों को आरक्षण नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने मराठा व मुस्लिम समाज को आरक्षण दिया था। इस सरकार ने उस संबंध में जरूरी प्रक्रिया पूरी नहीं की इसलिए मराठा व मुस्लिम समाज आरक्षण से वंचित हो गया है।

उन्होंने मराठा, मुस्लिम, धनगर समाज को तत्काल आरक्षण देने की मांग की। उल्लेखनीय है कि मराठा समाज की मांगों को लेकर विधानभवन में लगातार अावाज उठाई जा रही है । गुरुवार को भी इस विषय को लेकर सकारात्मक चर्चा हुई।