दैनिक भास्कर हिंदी: मेट्रो मांग रही ई-बाइक की परमिशन, ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने उठाए जा रहे कदम

August 28th, 2019

डिजिटल डेस्क,नागपुर। महामेट्रो के हर स्टेशन पर ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए साइकिल और इलेक्ट्रिक साइकिल दी जा रही है। इलेक्ट्रिक बाइक की भी योजना थी,लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने इलेक्ट्रिक बाइक के लिए लाइसेंस नहीं दिया। इससे महामेट्रो और बाउंस की इलेक्ट्रिक बाइक की योजना असफल साबित होती नजर आ रही है। हालांकि नागपुुर के बड़े-बड़े विश्वविद्यालय में भी साइकिल और ई-साइकिल उपलब्ध कराने की योजना तैयारी कर रही है। साथ ही मेट्रो कॉरिडोर अंतर्गत मनपा के सभी गार्डन और मैदानों में भी साइकिल और ई-साइकिल उपलब्ध कराने की भी योजना तैयार कर रही है। ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए कैंपेन चलाने को मंजूरी मनपा ने दे दी है। जल्द ही मनपा के गार्डन और मैदानों में यह साइकिल आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। 

गार्डनों  में भी उपलब्ध होंगी साइकिल 

बाउंस के चैनल पार्टनर ने बताया कि हमने नागपुर के गार्डन और मैदानों में भी साइकिल सेवा शुरू करने की योजना बनाई है। इसके लिए मनपा की ओर से मंजूरी मिल गई है। जल्द ही मनपा के गार्डन और मैदानों में साइकिल सेंटर होंगे, जहां पर लोग आसानी से साइकिल को किराए पर लेकर उपयोग कर सकते हैं। पहले मनपा और बाउंस मिल कर कैंपेन चलाएगी, फिर इसकी शुरुआत होगी। 

एम्स व विश्वविद्यालय में शुरू करने की तैयारी 

नागपुर एम्स, डायरेक्टर ने भी बाउंस और एम्स मिलकर कैंपस में साइकिल सेंटर बनाने पर सहमति दी है। यह तंदरुस्ती के साथ इको-फ्रेंडली भी होगा। इसका उपयोग विद्यार्थी फैकल्टी और अधिकारी सभी करेंगे।  बाउंस के चैनल पार्टनर इस तरह की योजना के लिए नागपुर विश्वविद्यालय मेंभी मीटिंग के लिए जाने वाले हैं।  

3 माह में 700 लाेगों ने ली साइकिल सेवा

महामेट्रो ने मेट्रो सेवा के साथ ही ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए बाउंस कंपनी के साथ करार किया था। बाउंस कंपनी ने मेट्रो के स्टेशन पर साइकिल, ई-साइकिल और ई-बाइक लाने की योजना बनाई थी। इसमें कंपनी ने सीताबर्डी से खापरी तक 500 साइकिल हर स्टेशन पर लगाई गई। हिंगना मार्ग के स्टेशनाें पर भी इसे लगाने की तैयारी है। इसके लिए 100 साइकिलें मंगाई जाएंगी और फिर उसके बाद मांग के अनुसार साइकिलें आएंगी। यह साइकिल सर्विस पिछले 3 माह पहले शुरू हुई थी। 3 माह में 700 लोगों ने साइकिलों का उपयोग किया।
 

खबरें और भी हैं...