दैनिक भास्कर हिंदी: सस्ता होगा मेट्रो का सफर, लोकमान्य नगर से बर्डी 20 रुपये में पहुंच सकेंगे यात्री

August 29th, 2019

डिजिटल डेस्क,नागपुर। हिंगणा से बर्डी में आनेवालों के लिए सबसे सस्ता सफर मेट्रो का साबित होनेवाला है। राज्य सरकार के निर्धारित किराये के अनुसार भले ही लोकमान्य नगर से बर्डी का किराया 30 रुपये होता है। लेकिन मेट्रो इसमें रियायत देनेवाला है। ऐसे में 20 रुपये में यह सफर पूरा किया जा सकेगा। इससे पहले भी बर्डी से खापरी का सफर शुरू करने के बाद मेट्रो ने 34 रुपये किराये की जगह यात्रियों से 20 रुपये किराया ही लिया है। इसी तर्ज पर उपरोक्त सेक्शन अंतर्गत किराया लिया जा सकता है।

वर्तमान स्थिति में हिंगणा की ओर से बर्डी दिशा में आनेवालों की संख्या रोजाना हजारों की है । कई अपने निजी वाहन से सफर करते हैं, वही बहुतांश लोग स्टार बस, ऑटो यहां तक अवैध तरीके से चलनेवाले वाहनों पर निर्भर रहते हैं। वहीं रोजाना छात्रों की संख्या पर ध्यान दिया तो बर्डी क्षेत्र से हिंगणा की ओर जानेवाले छात्रों की संख्या भी हजारों में हैं। हिंगणा को एजुकेशन हब के नाम से भी जाना जाता है। अधिकांश बड़े कॉलेज इसी तरफ बने हैं। लेकिन बर्डी व हिंगणा के बीच में अभी तक कोई सस्ती लोकल सुविधा नहीं थी। ऑटो किराया व बस किराये की बात करें तो 30 रुपये से ज्यादा किराया देना पड़ता है।

एक सस्ती व अच्छी सुविधा मिलने के उद्देश्य से यहां मेट्रो शुरू करने को लेकर कवायद शुरू की गई थी। वर्तमान स्थिति में लोकमान्य नगर से बर्डी कुल 11 किमी का ट्रैक तैयार है। अधिकृत जानकारी के अनुसार 15 अगस्त को हुए सफल ट्रायल के बाद सितंबर माह में इसे शुरू किया जाएगा। ऐसे में उक्त सभी श्रेणी के लोगों को मेट्रो का साथ मिलनेवाला है। भले ही यात्री इसका टिकट खरीदनेवाले हैं। लेकिन उन्हें मेट्रो शुरू में ही रियायत देनेवाली है। राज्य सरकार की ओर निर्धारित किराये के अनुसार 11 किमी का 30 रुपये मेट्रो ले सकती है। लेकिन रियायत के कारण मेट्रो इस सफर के बदले 20 रुपये ही ले सकती है। हालांकि अभी तक मेट्रो ने इसे निर्धारित नहीं किया है। लेकिन बर्डी व खापरी के बीच 13 किमी के लिए 20 रुपये लिये जाने से उपरोक्त सफर को लेकर इतना ही किराया लिये जाने की उम्मीद है।

इस तरह है किराया चार्ट :

0-2           15 रुपये

2-4           19 रुपये

4-6           23 रुपये

6-9           28 रुपये

9-12          30 रुपये

12-15        34 रुपये

15-18        36 रुपये

18-21        39 रुपये

21        39 रुपये
 

खबरें और भी हैं...