दैनिक भास्कर हिंदी: मेट्रो के 11 में से 6 स्टेशनों पर चल रहा है काम बाकी, शौकिया तौर पर ही यात्रा कर रहे लोग

March 15th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में मेट्रो दौड़ने लगी है। हाल ही में इसका शुभारंभ हुआ है, लेकिन रीच-1 अंतर्गत शुरू की गई मेट्रो के अभी स्टेशन पूरे नहीं बने हैं। 11 स्टेशनों में 6 पर काम ही चल रहा है। इन स्टेशनों पर मेट्रो को रोका नहीं जाता है। ऐसे में यहां उतरने वाले यात्रियों को अगले स्टेशन उतरना पड़ रहा है। यात्रियों की होनेवाली अव्यवस्था को देखते हुए मेट्रो को जल्दबाजी में शुरू करने की चर्चा हो रही है। 

इसलिए यहां नहीं रुकती मेट्रो
उल्लेखनीय है कि नागपुर शहर में गत 4 वर्षों से मेट्रो रेल का विकास कार्य शुरू है। तेज गति से होने वाले विकास कार्य के कारण इसे साकार जल्द से जल्द करने का दावा मेट्रो प्रशासन कर रही थी। मार्च 2019 तक रीच-1 व रीच-3 अंतर्गत कुछ हिस्सा शुरू करने का आश्वासन मेट्रो ने दिया था, लेकिन इसमें हाल ही में एक ही सेक्शन यानी बर्डी से खापरी शुरू किया गया है। वहीं, दूसरा सेक्शन शुरू करने में मेट्रो असफल रही। पहला सेक्शन जो शुरू किया गया है, इसमें भी कुल 11 स्टेशन रहने के बावजूद 6 स्टेशन अब भी बंद हैं।

दरअसल, शहर के इन स्टेशनों पर काम अभी भी चल रहा है, जिससे मेट्रो रेल यहां रुकती नहीं है। परिणामस्वरूप यात्रियों को सुविधाजनक स्टेशनों से बहुत पहले या बाद में उतरना पड़ता है। सभी स्टेशनों पर गाड़ी नहीं रुकने से इसमें सफर करने वाले केवल शौकिया तौर पर सफर करते दिख रहे हैं। जरूरत के हिसाब से फिलहाल इससे यात्रा करना लोग मुनासिब नहीं समझ रहे हैं। इसके अलावा लंबी दूरी यानी बर्डी से खापरी सफर करने वाले इसका लाभ ले रहे हैं। हालांकि जिन स्टेशनों पर उतरने की सुविधा है, इन स्टेशनों की ओर आने-जाने वालों की संख्या बहुत कम है। 

यात्रियों के लिए खोले गए यह स्टेशन  
बर्डी इंटरचेंज स्टेशन, एयरपोर्ट स्टेशन, एअरपोर्ट साउथ स्टेशन, न्यू एयरपोर्ट व खापरी स्टेशन। 

यहां से अभी आवागमन नहीं 
उज्ज्वल नगर, जयप्रकाश नगर, छत्रपति नगर, अजनी, कांग्रेस नगर, रहाटे कॉलोनी स्टेशन। 
 

खबरें और भी हैं...