खनिज विभाग की टीम पर हमला, चार ट्रैक्टर छुड़ा ले गए आरोपी, तीन घंटे बाद पहुंची पुलिस

Mining department team attacked, accused stole four tractors
खनिज विभाग की टीम पर हमला, चार ट्रैक्टर छुड़ा ले गए आरोपी, तीन घंटे बाद पहुंची पुलिस
खनिज विभाग की टीम पर हमला, चार ट्रैक्टर छुड़ा ले गए आरोपी, तीन घंटे बाद पहुंची पुलिस

डिजिटल डेस्क, शहडोल। जिले में खनन माफिया के हौसले बुलंद हैं। पिछली रात को पटासी में रेत के अवैध खनन पर कार्रवाई करने पहुंची खनिज और राजस्व विभाग की टीम को घेर कर माफिया ने पथराव कराया। इतना ही नहीं दबंगई से चार ट्रैक्टर छुड़ाकर भी ले गए। इसी बीच बार-बार फोन करने के बाद भी सोहागपुर थाने की पुलिस मौके पर नहीं पहुंची। खनिज विभाग ने सोहागपुर थाने में नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

बनाई थीं दो टीम
जयसिंहनगर एसडीएम सतीश राय, तहसीलदार, आरआई पटवारी, पुलिस लाइन का 4-1 का बल, जिला खनिज अधिकारी, खनिज इंस्पेक्टर और होम गार्ड के जवान कार्रवाई के लिए निकले थे। एसडीएम टीम के साथ पोंड़ी की तरफ निकल गए जबकि खनिज अधिकारी अपनी टीम के साथ पटासी की तरफ गईं। बाद में खनिज अधिकारी ने एसडीएम जयसिंहनगर को सूचना दी और जयसिहंनगर एसडीएम टीम लेकर पटासी पहुंच गए। जैसे ही टीम ने कार्रवाई शुरू की माफिया ने टीम को चारों ओर से घेर लिया और पथराव शुरू करा दिया। इस बीच कुछ लोग बाइक से भी पहुंचे थे, जिनमें से दो को पकड़ लिया गया था। टीम ने एक ट्रैक्टर और दो बाइक जब्त की हैं। 

40 - 45 मजदूर कर रहे थे रेत का खनन
जिला खनिज अधिकारी फरहत जहां ने भास्कर को बताया कि अक्सर विभागीय कार्रवाई की जानकारी अवैध खनन करने वालों को हो जाती है, इसलिए हम सोनटोला होते हुए घूमकर पटासी गए थे। यहां करीब एक बजे पहुंचे तो देखा कि नदी में 40 से 45 मजदूर रेत का खनन कर रहे हैं, वहीं 8 से 10 ट्रैक्टर में रेत भरी जा रही थी। इसके बाद हमने एसडीएम सतीश राय को बुलाया, क्योंकि उनके पास पुलिस लाइन का अमला भी था। एसडीएम के आने के बाद हम लोगों ने तीन टीमें बनाईं। एसडीएम की अगुवाई में एक टीम पटासी खदान के मेन एंट्रेस की तरफ गई, एक टीम तहसीलदार जयसिंहनगर की अगुवाई में नदी के बीच में उतरी जबकि मैं स्वयं सोनटोला की तरफ थी। जैसे ही कार्रवाई शुरू की गई पटासी की तरफ से पथराव शुरू हो गया। पत्थर नदी तक आ रहे थे, जहां तहसीलदार थे। एक पत्थर तहसीलदार को भी लगा। इस बीच पांच ट्रेक्टर को हमने पकड़ लिया था। जब हम ऊपर की तरफ एंट्री प्वाइंट पर पहुंचे तो कुछ लोग आए और बोलने लगे गोली मार दो, यहां से भगाओ। इस समय रात के 1.57 बजे थे। मैंने कंट्रोल रूम फोन लगाया और पुलिस बल भेजने के लिए कहा। इसके बाद सोहागपुर थाने के एसआई से लगातार संपर्क होता रहा कि पहुंच रहे हैं, लेकिन पुलिस सुबह करीब पांच बजे मौके पर पहुंची। इस बीच चार ट्रेक्टर वे लोग छुड़ाकर ले गए थे। 

नामजद शिकायत 
खनिज विभाग की ओर से मंगलवार को खनिज इंस्पेक्टर सुरेश कुलस्ते ने सोहागपुर थाने में मामले की शिकायत दर्ज कराई है। आवेदन में जिला खनिज अधिकारी के भी हस्ताक्षर हैं। इसमें छुड़ाकर ले जाने वाले वाहन मालिकों और बाइक से कुल्हाड़ी लेकर मौके पर पहुंचे दो लोगों के खिलाफ नामजद शिकायत दर्ज कराई गई है। शिकायत में इस बात का भी जिक्र है कि मौके पर पकड़े गए बाइक सवारों ने बताया यहां रेत का खनन पटासी निवासी मो. इस्लाम खान और उसके साथियों द्वारा कराया जा रहा है। 

कार्रवाई की जाएगी
खनिज अधिकारी से मेरी बात हुई है। उनसे थाने में आवेदन देने के लिए कहा है, एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। सोहागपुर थाने की पुलिस मौके पर पहुंची थी। 
एसपी सिंह, आईजी शहडोल रेंज 

दिशा-निर्देश जारी करेंगे 
समय से पुलिस बल नहीं मिलना गंभीर मामला है। मैंने घटना की पूरी जानकारी बुलवाई है। इसके बाद ही कुछ कहने की स्थिति में रहूंगा। इस संबंध में जल्द ही दिशा-निर्देश भी जारी किया जाएगा।
शोभित जैन, कमिश्नर शहडोल
 

Created On :   22 May 2019 8:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story