दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर स्टेशन अब गर्मी में भी कूल-कूल, पानी की बौछार मिस्टींग शुरू

April 11th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लगातार चढ़ रहे पारे के कारण गर्मी भी दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। जिससे घर के बाहर निकलना मुश्किल हो गया है, लेकिन रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यहां मिस्टींग शुरू हो गई है। प्लेटफार्म नंबर एक पर गुरुवार से यात्रियों पर दोपहर 12 बजे से ठंडी पानी की बौछार पड़ रही है, जिससे गर्मी में भी यात्रियों को कूल-कूल का एहसास हो रहा है। पानी की बौछार इतनी सूक्ष्म है कि देखने में तो यह किसी धुएं की तरह लगती है, लेकिन गरमी में कूलिंग का अहसाल दिला रही है।

वर्ल्ड क्लास स्टेशन की ओर तेजी से बढ़ रहे नागपुर रेलवे स्टेशन पर विभिन्न विकास कार्य किए जा रहे हैं। इसके अलावा यहां यात्रियों को अतिरिक्त सुविधाएं भी दी जा रही हैं। ग्रीष्म में स्टेशन परिसर में दोपहर के वक्त खड़े रहना पसीना बहाने के बराबर होता है। गर्मियों में यात्रियों की संख्या बहुत ज्यादा रहने से प्रतीक्षालय भी खाली नहीं रहते हैं। ऐसे में यात्रियों को प्लेटफार्म पर ही खड़े रहकर गाडिय़ों का इंतजार करना पड़ता है। सुबह व रात में यहां आसानी से खड़ा रहा जा सकता है, लेकिन दोपहर में गर्म हवा के थपेडे़ लगने से लू लगने की आशंका रहती है। कई यात्रियों को लू लगने की शिकायत हो भी जाती है, लेकिन इससे राहत दिलाने के लिए रेलवे की ओर से स्टेशन पर मिस्टींग सिस्टम शुरू किया गया है। जो प्लेटफार्म की छत पर लगा है। जैसे ही गाड़ी आती है, मिस्टींग शुरू होती है।

कुल 12 लाख की लागत से मिस्ट एअर नामक व्यवस्था शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत प्लेटफार्म नंबर 1, 2 व 3 पर कोच डिस्प्ले के लेवल में एक बारिक पाइप लगाई गई है। जिसमें हर 2 मीटर पर एक प्वाइंट दिया है। जहां से सूक्ष्म तरीके से पानी की बौछार निकलती है। यह बौछार इस तरह से रहती  है कि यात्रियों के ऊपर केवल ठंडक की तरह पानी की बूंदे पड़ती नजर आती हैं। जो लगातार पड़ने पर भी गीला नहीं पड़ती। ऐसे में यात्रियों को परिसर में गरमी में भी ठंडक का अहसास होते रहेगा। हर साल इसे 15 अप्रैल को शुरू किया जाता हैं, लेकिन इस बार गर्मी बढ़ने के कारण इसे पहले ही शुरू करने का नर्णय लिया गया है। बुधवार को इसे टेस्टिंग के लिए शुरू किया गया।  अब इसे नियमित गुरुवार से शुरू करने की बात कही जा रही  है।  फिलहाल प्लेटफार्म नंबर एक पर ही इसकी व्यवस्था की गई है। लेकिन जल्दी 2 व 3 पर भी होगी।