दैनिक भास्कर हिंदी: पीएम मोदी ने किया कोरोना वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट का दौरा

November 28th, 2020

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को कोरोना टीके के विकास की समीक्षा के लिए पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा किया। दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, "सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की टीम के साथ अच्छी बातचीत हुई। उन्होंने अब तक की अपनी प्रगति के बारे में और आगे वैक्सीन निर्माण को कैसे बढ़ाया जाएगा इस बारे में विवरण साझा किए। साथ ही उनकी मैनुफैक्चरिंग सुविधा का भी जायजा लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे पहुंचने के बाद हेलिकॉप्टर के ज़रिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पहुंचे। पीएम वहां कोरोना वायरस वैक्सीन का जायज़ा लिया। पीएम इंडियन एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर से सीरम इंस्टिट्यूट पहुंचे थे। पीएम के लिए वहां एक कॉन्फ्रेंस रूम बनाया गया था, जहां 15 मिनट तक वैज्ञानिकों ने उन्हेंवैक्सीन के बारे में जानकारी दी। जानकारी के मुताबिक कोवीशील्ड वैक्सीन की करोड़ों वैक्सीन तैयार हो चुकी है।प्रधानमंत्री अहमदाबाद में जायडस बायोटेक और हैदराबाद की भारत बायोटेक लैब में कोरोना वायरस वैक्सीन के विकास का जायज़ा लेने के बाद पुण के सीरम इंस्टिट्यूट पहुंचे थे।
 
मुख्यमंत्री-राज्यपाल मौजूदगी जरुरी नहीं
पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के दौरे के समय शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ महाराष्ट्र के राज्यपाल बी एस कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे वहां मौजूद नहीं थे। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी बयान में बताया गया कि मुख्यमंत्री और राज्यपाल पुणे में नहीं रहेंगे क्योंकि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सूचित किया है कि चूंकि प्रधानमंत्री बहुत कम समय के लिए आ रहे हैं इसलिए उनकी मौजूदगी की आवश्यकता नहीं है। इसके पहले प्रधानमंत्री को रिसिव करने मुख्यमंत्री के न जाने को लेकर भाजपा नेताओं ने आलोचना की थी। इस पर शिवसेना प्रवक्ता संजय राऊत ने कहा कि भाजपा नेताओं को प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देशों की जानकारी नहीं है।  

 

खबरें और भी हैं...