बहनों के लिए मील का पत्थर साबित होगी लाडली बहना योज - गोविन्द सिंह राजपूत

MP News: Ladli Behna scheme will prove to be a milestone for sisters - Govind Singh Rajput
बहनों के लिए मील का पत्थर साबित होगी लाडली बहना योज - गोविन्द सिंह राजपूत
मध्य प्रदेश बहनों के लिए मील का पत्थर साबित होगी लाडली बहना योज - गोविन्द सिंह राजपूत
हाईलाइट
  • बजट को लेकर बोले राजस्व एवं परिवहन मंत्री
  • प्रदेश की समावेशी विकास का परिचायक है बजट

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बुधवार को राज विधानसभा में प्रस्तुत किये गये बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने कहा कि वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत किया गया बजट आम आदमी का बजट है। इस बजट में महिलाओं को विशेष रूप से सम्मान दिया गया है। लाडली लक्ष्मी योजना के बाद प्रदेश में बहनों के सम्मान को बढ़ाने के लिये लाडली बहना योजना में प्रदेश सरकार ने आठ हजार करोड़ के बजट का प्रावधान किया है। यह महिलाओं के सम्मान के लिए सबसे बड़ा बजट है। इस बजट में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश को दृष्टिगत रखते हुये विभिन्न योजनाएं मिशन मोड में प्रांरभ की गई है। इस बजट का लक्ष्य महिलाओं, युवाओं, किसानों, गरीब वर्ग, आम जनता को नई शक्ति देने एवं नई दिशा की ओर ले जाने का प्रयास किया गया है। मंत्री राजपूत ने कहा कि आज के बजट में सरकार ने सर्वाहारा वर्ग का ध्यान रखा गया है। बजट में बेरोजगारो के लिए, किसानों के लिए, विशेष प्रावधान किये गये है। इस बजट से शिक्षा के क्षेत्र में सुधार होगा। बजट में अनुसूचित जाति के सम्मान को गौरवान्वित करने के लिए प्रदेश सरकार ने 100 करोड का प्रावधान किया है। जिससे सागर में संत रविदास का मंदिर का निर्माण किया जायेगा। यह विश्व का इकलौता संत रविदास मंदिर होगा। बजट में अनुसूचित जनजाति वर्ग का भी ध्यान रखा गया है। इस वर्ग के 36 हजार 950 करोड का प्रावधान किया गया है।

बुन्देलखण्ड के लिये संजीवनी बनेगी केन-बेतवा परियोजना:

बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये राजस्व एंव परिवहन मंत्री राजपूत ने कहा कि बुन्देलखण्ड की अति महत्वकांक्षी केन-बेतवा लिंक परियोजना इस क्षेत्र के लिये संजीवनी साबित होगी। इस परियोजना के लिये प्रदेश सरकार ने 44 हजार 600 करोड का प्रावधान बजट में किया है। इस परियोजना के पूर्ण होने से बुन्देलखण्ड क्षेत्र के 8 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिचांई हो सकेगी। इससे जहां बुन्देलखण्ड का किसान सम्पन्न होगा वहीं बुन्देलखण्ड के लोगों में और सम्पन्नता आएगी। इस बजट में सरकार ने इस  बात का विशेष ध्यान रखा है कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में सिंचाई योजना की महती आवश्यकता है, इसी के अनुसार यह प्रावधान किया गया है। 

सदन में अशोभनीय था विपक्ष का व्यवहारः

परिवहन मंत्री राजपूत ने कहा कि बजट पेश करने के दौरान विपक्ष का व्यवहार बहुत ही अशोभनीय और अव्यवहारिक था। इसके पहले कभी भी बजट पेश करने के दौरान न कभी टीका टिप्पणी होती थी और न ही विपक्ष का वहिर्गमन होता था। समूचा  विपक्ष सरकार की सफलता से घबराया हुआ है। उन्हें समझ में आ रहा है कि चुनाव में जनता के सामने जाने के लिए उनके पास कुछ नही है, इसी घबराहट में वह अनर्गल आचरण कर रहे हैं। 

स्वामित्व एवं भू-अधिकार योजना से मिलेगा बलः

राजस्व एंव परिवहन मंत्री राजपूत ने कहा कि प्रदेश सरकार ने भू-माफियाओं से अतिक्रमित भूमि मुक्त कराकर गरीब आवासहीन परिवारों को सुराज योजना के तहत आवास बनाकर उपलब्ध करायेगी। नगरीय क्षेत्रों के नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री नगरीय भू-अधिकार योजना के तहत शासकीय भूखण्डों को निर्धारित भू-फाटक पर 30 वर्षीय स्थायी पटटे जारी किये जा रहे है। मंत्री राजपूत ने कहा कि प्रदेश में सीमांकन की प्रक्रिया को सरल एवं शीघ्र करने के उददेश्य से पूरे प्रदेश में कन्टीन्यूयस ऑपरेटिंग रिफ्रेस स्टेशन नेटवर्क स्थापित करने की योजना है। इससे कार्य में सरलता और तेजी आयेगी।

ई-वाहन को देंगे बढ़ावा:

राजस्व एंव परिवहन मंत्री राजपूत ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में ई वाहनों के चलन को बढ़ावा देने का फैसला किया है। इसी के तहत प्रदेश की बेटियों को ई -स्कूटी प्रदान की जाएगी।

Created On :   1 March 2023 3:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story