आग उगल रहा सूरज, नागपुर का पारा 44 पार

Nagpur city is facing 44 degree Celsius in this summer season
आग उगल रहा सूरज, नागपुर का पारा 44 पार
आग उगल रहा सूरज, नागपुर का पारा 44 पार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सूरज इन दिनों आग उगल रहा है। चढ़ते पारे से लोग हलाकान हैं। पारा पिछले सप्ताह भर से तेजी से बढ़ रहा है। मंगलवार को नागपुर विदर्भ में सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री दर्ज किया गया। चिलचिलाती धूप से दोपहर में सड़कें सुनसान नजर आईं, वहीं बाजारों में भी सन्नाटा पसरा रहा। आलम यह है कि शाम के बाद ही सड़कों पर लोग नजर आ रहे हैं। धूप का असर अगर इसी प्रकार बना रहा तो 11 अप्रैल को होने जा रहे लोकसभा चुनाव पर भी इसका असर होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। मतदाता संभवत: शाम के वक्त ही वोटिंग के लिए बाहर निकलेंगे।

घर से निकलना मुश्किल
पिछले कुछ दिनों से नागपुर में तेज धूप पड़ रही है। लोगों को दोपहर में घर से बाहर निकलना मुश्किल हाे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को नागपुर ने इस सीजन का रिकार्ड तोड़ दिया। विदर्भ में सबसे ज्यादा तापमान नागपुर में 44.1 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री रहा।  

राहत के नहीं आसार कोई
मौसम विभाग की मानें, तो बुधवार को भी तापमान इतना ही रह सकता है। गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। आसमान में अंशत: बादल छाए रहेंगे और गर्मी की लहर भी चलेगी। 11 अप्रैल को तापमान में एक दो डिग्री की कमी आ सकती है। 

शीतपेय की दुकानें सजी
शहर में हर चौराहे पर शीतपेय की दुकानें सज गई है। शाम के वक्त आइसक्रीम,कुल्फी,कोल्ड्रिंक,गन्ना रस व नींबू पानी से राहत पाने लोगों की भीड़ शीतपेय की दुकानों में देखी जा सकती है।

वोटिंग प्रतिशत गिरने की आशंका
11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग है। पारा इसी तरह बना रहा तो वोटरों पर इसका असर हो सकता है। वैसे भी 2014 में हुए चुनाव जैसा जोश वोटरों में कम ही दिखाई दे रहा है। विशेषकर बुजुर्ग वोटर कड़ी धूप में निकलने से परहेज करते हैं। घनी आबादी व पुराने इलाकों में वोटिंग केंद्र नजदीक होते हैं। 5-10 साल में डेवलप हुए एरिया में मतदान केंद्र दूर होते हैं। तेज धूप में वोटिंग के लिए एक किमी तक जाना बुजुर्ग वोटरों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। 

Created On :   10 April 2019 5:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story