विदर्भ पर मेहरबान सरकार : 8 हजार 407 करोड़ की लागत से कोराडी में पावर प्लांट 

Nagpur : Power plant will make at Koradi on cost of 8,407 crore
विदर्भ पर मेहरबान सरकार : 8 हजार 407 करोड़ की लागत से कोराडी में पावर प्लांट 
विदर्भ पर मेहरबान सरकार : 8 हजार 407 करोड़ की लागत से कोराडी में पावर प्लांट 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। लगभग तीन महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव का सामना करने की तैयारी में जुटी प्रदेश की भाजपा सरकार ने अपने अंतिम बजट में विदर्भवासियों को रिझाने की कोशिश की है। विधानसभा में प्रदेश के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने अतिरिक्त बजट में नागपुर के कोराडी में नई औष्णिक विद्युत निर्माण परियोजना लगाने की घोषणा की है। 1320 मेगा वॉट की परियोजना पर 8 हजार 407 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है। इस थर्मल पावर परियोजना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है। वहीं सरकार ने बजट में प्रदेश के शराबबंदी वाले वर्धा, गडचिरोली और चंद्रपुर में नशामुक्ति कार्यक्रम चलाने का ऐलान किया गया है। इन तीनों जिलों में नशामुक्ति कार्यक्रम के लिए साल 2019-20 में 50 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

नागपुर और औरंगाबाद में पर्यटन पुलिस 

प्रदेश के नागपुर, औरंगाबाद और सिंधुदुर्ग, शिर्डी और मुंबई के लिए पर्यटन पुलिस गठित करने की घोषणा बजट में की गई है। इसके अलावा शिर्डी में साईंबाबा मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले लाखों भक्तों को अंतरराष्ट्रीय दर्ज की सुरक्षा के लिए पायलेट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। शिर्डी संस्थान, गृह, नगरविकास और परिवहन विभाग के समन्वय से यह पायलेट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा। 

नक्सल प्रभावित इलाकों में तीन जिलों में रोजगार के लिए विशेष कार्यक्रम 

प्रदेश के नक्सलप्रभावित गडचिरोली, चंद्रपुर और गोंदिया जिले के युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए सरकार बड़ी पहल करने जा रही है। सरकार ने बजट में नक्सलप्रभावित इलाकों में युवाओं को रोजगार के लिए विशेष कार्यक्रम चलाने की घोषणा की है। 

खनिज के ई-नीलामी से नागपुर और चंद्रपुर में रोजगार 

प्रदेश के प्रमुख खनिज ई-नीलामी के अंतर्गत अब तक कुल 16 में से 13 खनिज क्षेत्र के नीलामी को अच्छा प्रतिसाद मिला है। खनिज क्षेत्र नीलामी से प्रदेश के लगभग 3 हजार 562 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा। इससे नागपुर, चंद्रपुर, कोल्हापुर और रत्नागिरी जिले के खनिज क्षेत्र परिसर में बड़े पैमाने पर आर्थिक निवेश से रोजगार पैदा हो सकेगा।

चंद्रपुर और गोंदिया के नए मेडिकल कॉलेज के लिए निधि 

बजट में सरकार ने चंद्रपुर के नए सरकारी मेडिकल कालेज व अस्पताल के निर्माण के लिए 614 करोड़ 67 लाख, गोंदिया के मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के लिए 448 करोड़ 70 लाख और जलगांव के मेडिकल कॉलेज, अस्पताल और हॉस्टल के निर्माण के लिए 448 करोड़ 70 लाख रुपए का प्रावधान किया है। 

नजूल की जमीन फ्री-होल्ड 

नागपुर और अमरावती विभाग में नीलामी और अन्य प्रकार से किराए पर दी गई जमीन को संबंधित मालिक को मालिकाना हक देने के लिए फ्री-होल्ड करने का फैसला सरकार ले चुकी है। 

मराठवाड़ा में वॉटर ग्रीड से जलापूर्ति 

सूखा प्रभावित मराठवाड़ा में पीने, खेती और उद्योग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी को पहुंचाने के लिए एकात्मिक ग्रीड पद्धति से जलापूर्ति की जाएगी। वॉटर ग्रीड परियोजना के लिए आवश्यक निधि सरकार उपलब्ध कराएगी। 

नाशिक में नई आईटीआई 

सरकार ने बजट में नाशिक के मालेगांव में नई आईटीआई खोलने की घोषणा की है। आईटीआई में विद्यार्थियों की प्रवेश क्षमता 460 होगी। इसमें दो कक्षाओं और दस पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। 

Created On :   18 Jun 2019 3:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story