50 अन्य स्टेशनों के साथ नागपुर स्टेशन 2023 तक बनेगा स्मार्ट

Nagpur station with 50 other stations to be smart by 2023
50 अन्य स्टेशनों के साथ नागपुर स्टेशन 2023 तक बनेगा स्मार्ट
50 अन्य स्टेशनों के साथ नागपुर स्टेशन 2023 तक बनेगा स्मार्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नागपुर स्टेशन को 2023 तक स्मार्ट बनाया जाएगा। उक्त स्टेशन का चयन पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया गया है। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आईआरएसडीसी) ने   इसकी घोषणा की। कॉरपोरेशन ने बताया कि 50 अन्य स्टेशनों को भी इसी तर्ज पर तैयार किया जाएगा। हालांकि उन स्टेशनों के नामों का खुलासा नहीं किया गया है। स्टेशन को स्मार्ट बनाने का काम जून 2020 से शुरू होगा। काम शुरू होने के बाद तीन साल में इन्हें एयरपोर्ट की तरह वर्ल्ड क्लास का बनाया जाएगा। इसके बाद जुलाई 2023 से इन स्मार्ट स्टेशनों से ट्रेन पकड़ने या उतरने वाले यात्रियों को अब यूजर चार्ज लिया जाएगा

आईआरएसडीसी के एमडी एसके लोहिया ने बताया कि स्मार्ट स्टेशनों में सवारियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। उसके बदले चार्ज लिया जाएगा, जो रेलवे बोर्ड तय करेगा। इसमें डवलपर चार्ज तय करने में मनमानी नहीं कर पाएगा। इन स्टेशनों को डवलप करने के लिए हाल ही में हुई प्री बिड मीटिंग में अडानी और अंबानी समेत कई बड़ी कंपनियों ने रुचि दिखाई है। संभावित 50 स्टेशनों में बाम्बे, दिल्ली, सूरत, देहरादून, पुड्डूचेरी, तिरुपति और वेल्लौर स्टेशन भी शामिल हैं।इन स्टेशनों की भांति ही नागपुर का स्टेशन भी स्मार्ट बनाने की तैयारी प्रशासन द्वारा की जा रही है।

नौकरीपेशा लोगों को पट्टे पर मकान देगी रेलवे
बता दें कि रेलवे पेशेवर और नौकरीपेशा लाेगों के लिए आवास योजना ला रही है। इस बारे में आईआरएसडीसी के एमडी लोहिया ने बताया कि कई रेलवे स्टेशनों के पास वाणिज्यिक परियोजना के साथ ही आवासीय परियोजनाएं भी शुरू होंगी। इनमें छोटी अवधि जैसे तीन साल या पांच साल के पट्टे पर मकान दिए जा सकेंगे। ला या ऊबर की तर्ज पर पेशेवर या नौकरीपेशा लोग एक शहर में रहते हुए तबादले के साथ दूसरे शहर में मकान बुक करा सकेंगे। पट्टे की अवधि के हिसाब से उनसे किराया लिया जाएगा। यह योजना लोगों के लिए काफी लाभकारी साबित होगी।

Created On :   24 Dec 2019 5:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story