comScore

नागपुर: स्वच्छता में नंबर-1 बनने के लिए मनपा की मुहिम, इंदौर की तर्ज पर होगा काम

नागपुर: स्वच्छता में नंबर-1 बनने के लिए मनपा की मुहिम, इंदौर की तर्ज पर होगा काम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अब नागपुर भी स्वच्छ भारत अभियान के तहत इंदोर की तर्ज पर नंबर 1 बनने के लिए काम करेगा। इसके लिए नागपुर महानगरपालिका (मनपा) शहर को नंबर-वन बनाने के लिए इंदौर को रोल मॉडल मानकर जनजागरण मुहिम चलाएगी। मुहिम के तहत स्कूली विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। साथ ही उन्हें शहर में स्वच्छता को लेकर मानसिकता बदलने का काम किया जाएगा, ताकि मां-बाप की ओर से गलती होने पर बच्चे कह सकें- ‘मम्मी-पापा यू टू’। मनपा का मानना है कि बच्चों के इस कदम से मां-बाप भी शर्मिंदा होंगे और मानसिकता बदलेंगे।

यातायात के नियमों के प्रति भी जनजागृति
प्रेस-वार्ता को संबोधित करते हुए महापौर संदीप जोशी ने कहा कि नागपुर महानगरपालिका व यातायात पुलिस विभाग की ओर से ‘मम्मी-पापा यू टू’ अभियान 13 से 19 जनवरी तक शहर में चलाया जाएगा। इस दौरान विद्यार्थियों को अभियान के माध्यम से माता-पिता को स्वच्छता का संदेश देते हुए जनजागृति की जाएगी। विशेष यह कि यातायात सुरक्षा सप्ताह होने से स्वच्छता के साथ यातायात के नियमों के प्रति भी जनजागृति की जाएगी। माता-पिता रास्ते पर कचरा न डालें, गीला-सूखा कचरा अलग कर के दें, हेलमेट पहनकर गाड़ी चलाएं, विपरीत दिशा में गाड़ी न चलाएं, विद्यार्थी माता-पिता से यह निवेदन करेंगे। 

मनपा का महत्वाकांक्षी अभियान
‘मम्मी-पापा यू टू’ अभियान संदर्भ में सोमवार को टाउन हॉल में जनप्रतिनिधि और स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ बैठक की गई। बैठक में अभियान संदर्भ में जनप्रतिनिधि व स्वयंसेवी संस्थाओं को जानकारी दी गई। उनकी क्या भूमिका होगी, इस पर भी चर्चा की गई। महापौर जोशी ने विद्यार्थियों में संस्कारी बनाने और नागरिकों को स्वच्छता की आदत लगाने की दृष्टि से ‘मम्मी-पापा यू टू’ अभियान महत्वाकांक्षी है। शाला और विद्यार्थियों के पालक सहित संपूर्ण नागरिकों को इसमें सहभागी होकर योगदान देने की अपील की है। प्रेस वार्ता में उपमहापौर मनीषा कोठे, स्वास्थ्य समिति सभापति वीरेंद्र कुकरेजा, शिक्षण समिति सभापति दिलीप दिवे, प्रमोद तभाने, अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी उपस्थित थे। 

13 जनवरी 
शाला विद्यार्थियों के लिए घोषवाक्य स्पर्धा 
5वीं से 8वीं और 9वीं से12वीं दो गट में स्पर्धा 

14 जनवरी 
स्वच्छ नागपुर, सुंदर नागपुर विषय पर पथनाट्य स्पर्धा 
कक्षा 5वीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्पर्धा 

16 जनवरी 
शहर स्वच्छता सिर्फ मनपा की जिम्मेदारी विषय पर वाद-विवाद स्पर्धा 
पालकों के लिए स्वच्छ नागपुर, सुंदर नागपुर विषय पर रंगोली स्पर्धा 

17 जनवरी 
सुबह 8.30 बजे से स्वच्छता व यातायात नियमों का पालन करने का संदेश फलक लेकर शालेय विद्यार्थियों द्वारा शाला परिसर में मानव श्रृंखला तैयार की जाएगी 

18 जनवरी
इंदौर प्रथम क्रमांक का शहर हो सकता है, नागपुर क्यों नहीं? विषय पर पालकों के लिए निबंध स्पर्धा 

19 जनवरी 
अलग-अलग गटों में सुबह 9 से 12 बजे तक महाराजबाग में चित्रकला स्पर्धा 
 

कमेंट करें
v4Nzi
कमेंट पढ़े
Kunal Pyarelal Meshram January 16th, 2020 09:06 IST

I want to be success