यूनिवर्सिटी के नैक मूल्यांकन पर संकट ,अब तक नहीं भेजी सेल्फ स्टडी रिपोर्ट

Nagpur university nac assessment crisis, still not sent self study report
यूनिवर्सिटी के नैक मूल्यांकन पर संकट ,अब तक नहीं भेजी सेल्फ स्टडी रिपोर्ट
यूनिवर्सिटी के नैक मूल्यांकन पर संकट ,अब तक नहीं भेजी सेल्फ स्टडी रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क,नागपुर। यूनिवर्सिटी ने नेशनल एसेसमेंट व एक्रिडेशन काउंसिल (नैक) को अब तक सेल्फ स्टडी रिपोर्ट (एसएसआर) नहीं भेजी है। ऐसे में विश्वविद्यालय के नैक मूल्यांकन पर संकट के बादल हैं। जब तक यह रिपोर्ट नैक को नहीं भेजी जाती, तब तक नैक मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकती। नियमानुसार यूनिवर्सिटी को अगस्त में ही यह रिपोर्ट नैक को भेजना चाहिए थी, लेकिन रिपोर्ट तैयार करने में यूनिवर्सिटी की ओर से विलंब हो रहा है। यह रिपोर्ट अब तक तैयार नहीं की जा सकी है। अभी भी यूनिवर्सिटी में नैक को लेकर विभाग प्रमुखों की बैठकों का दौर ही चल रहा है। बता दें कि, नैक शैक्षणिक संस्थाओं का मूल्यांकन करके उन्हें ग्रेड देता है। पिछले मूल्यांकन में यूनिवर्सिटी को तीन वर्ष के लिए ‘ए’ ग्रेड मिला था। नियमानुसार इसकी अवधि समाप्त होने के पहले ही एसएसआर रिपोर्ट भेजकर यूनिवर्सिटी को पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना पड़ता है। मूल्यांकन नहीं होने पर यूजीसी और रूस यूनिवर्सिटी को निधि देना बंद कर देंगे। 

जारी है रंगरोगन, पर मूलभूत सुविधाएं नहीं

नैक मूल्यांकन के मद्देनजर यूनिवर्सिटी के विविध विभागों में रंगरोगन जारी है। कई विभागों में कंस्ट्रक्शन का कार्य चल रहा है, लेकिन यूनिवर्सिटी की वास्तविक स्थिति देखें तो सुविधाओं का कैंपस में अभाव है। नागपुर विश्वविद्यालय के कैंपस में विद्यार्थियों की संख्या 3 हजार के करीब है। यूनिवर्सिटी की कुल दो लाइब्रेरी हैं। एक लाइब्रेरी कैंपस में है और दूसरी रामदासपेठ में। कैंपस की लाइब्रेरी में करीब 100 विद्यार्थियों के पढ़ने के प्रबंध है, तो रामदास पेठ की लाइब्रेरी में करीब 200 का। शेष विद्यार्थियों  के लिए लाइब्रेरी नहीं है। ऐसा ही हाल होस्टलों में भी है। नैक के मापदंड कैंपस में होस्टलों की सुविधा पर भी टिके हैं। निर्देश है कि, हाेस्टल में विद्यार्थियों के लिए लगातार क्षमता बढ़ती रहनी चाहिए, लेकिन यूनिवर्सिटी के अमरावती रोड स्थित अपर होस्टल और लॉ कॉलेज चौक स्थित लोअर होस्टल, गांधी नगर के गर्ल्स होस्टल में करीब 700 विद्यार्थियों के रहने की ही क्षमता है।

जल्द भेजेंगे रिपोर्ट

नैक को एसएसआर रिपोर्ट जल्द ही भेजी जाएगी। सभी विभागों में इस पर तेजी से काम चल रहा है। दिसंबर तक रिपोर्ट भेजी जा सकती है। विवि के ग्रेड पर इसका कोई विपरित असर नहीं होगा।  - डॉ. विनायक देशपांडे, प्रभारी प्र-कुलगुरु, नागपुर यूनिवर्सिटी 

Created On :   5 Oct 2019 12:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story