कोरोना इफेक्ट : नागपुर यूनिवर्सिटी की 15 से 30 अप्रैल के बीच की सभी परीक्षाएं स्थगित

Nagpur University postponed all examinations from April 15 to 30
कोरोना इफेक्ट : नागपुर यूनिवर्सिटी की 15 से 30 अप्रैल के बीच की सभी परीक्षाएं स्थगित
कोरोना इफेक्ट : नागपुर यूनिवर्सिटी की 15 से 30 अप्रैल के बीच की सभी परीक्षाएं स्थगित

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए महाराष्ट्र में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। इसी के मद्देनजर राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने भी 15 से 30 अप्रैल के बीच प्रस्तावित अपनी सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। सोमवार को विवि परीक्षा नियंत्रक डॉ.प्रफुल्ल साबले ने यह अधिसूचना जारी की है। इसके पहले विवि ने 18 मार्च से 14 अप्रैल तक की अपनी सभी परीक्षाएं रद्द की थीं।

विशेष समिति का गठन

नागपुर विश्वविद्यालय की ग्रीष्मकालीन परीक्षाओं में 3 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होते हैं। करीब 900 पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं ली जाती हैं। राज्य में कोरोना को लेकर फिलहाल स्थित गंभीर है, इसलिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है। ऐसी स्थिति में विवि की परीक्षाएं असंभव हो गई है। राज्य सरकार ने इस पर मंथन के लिए एक विशेष समिति का भी गठन किया है। स्थिति नियंत्रण के बाद ही परीक्षा के आयोजन के आसार हैं।

मांग...परीक्षा देरी से लें, पर रद्द न करें

स्कूली स्तर पर राज्य सरकार ने सभी परीक्षाएं रद्द करके विद्यार्थियों को प्रमोट किया है। विवि स्तर पर ऐसा न करने की मांग विद्यार्थी संगठनों की ओर से उठ रही है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शिक्षा मंत्री उदय सामंत को पत्र लिख कर अपनी शंकाएं और सुझाव भेजे हैं। संगठन ने अपील की है कि चाहे विवि की परीक्षाएं देरी से लें, मगर उन्हें किसी हाल में रद्द न किया जाए। परीक्षाएं रद्द करके विद्यार्थियों को प्रमोट कर देने से शिक्षा की गुणवत्ता पर बुरा असर पड़ेगा। उन्होंने सभी विश्वविद्यालयों को आपस में तालमेल बैठा कर परीक्षाएं आयोजित करने की मांग की है, ताकि प्रवेश प्रक्रिया में कोई व्यवधान न हो। संगठन ने परीक्षा को कई चरणों में विभाजित करने और अन्य कई प्रकार के सुझाव भी शिक्षा मंत्री को दिए हैं।

Created On :   14 April 2020 10:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story