नया पौधा लगाकर करते हैं परिवार में नए सदस्य का स्वागत

Nagpur :Welcomes new member in the family by planting a new plant
नया पौधा लगाकर करते हैं परिवार में नए सदस्य का स्वागत
नया पौधा लगाकर करते हैं परिवार में नए सदस्य का स्वागत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पर्यावरण संरक्षण के लिए शहर में बहुत सारे लोग काम कर रहे हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जिनके परिवार में जब भी किसी नए सदस्य का आगमन होता है तो वे उसके नाम का पौधा लगाते हैं। ऐसे लोग दूसरों को भी पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करने का काम कर रहे हैं। पर्यावरण प्रदूषण दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, जिससे लोगों के स्वास्थ पर असर पड़ रहा है। इसके लिए आम नागरिकों को आगे आना आवश्यक है। हर व्यक्ति को पौधारोपण करना चाहिए। जिस तरह त्योहार  में शॉपिंग की जाती है, उसी तरह हर त्योहार में अगर पौधारोपण किया जाए, तो हरियाली तो आएगी ही साथ ही शुद्ध वायु से स्वास्थ भी सुधरेगा।

रक्षंदा के जन्म पर लगाया था पौधा 
जिस तरह रीति-रिवाज और परंपराओं को मानकर हम काम करते हैं उसी तरह पौघारोपण को भी हमने परंपरा बनाया है। हमारे घर में जब भी कोई सदस्य जन्म लेता है तो उसके नाम से पौधारोपण करते हैं। मेरी बेटी का जब जन्म हुआ था, तो मैंने उसके हाथ से पौधे के बीज डाले थे और लगातार उसकी देखरेख करती हूं। जिस तरह रक्षंदा की देखभाल की जाती है उसी तरह उस पौधे की भी देखरेख करते हैं। हमारे परिवार में सभी को गार्डनिंग से लगाव है। पर्यावरण संरक्षण को हमेशा ध्यान में रखते हैं। अगर हर व्यक्ति इस बात का ध्यान रखे, तो हमें शुद्ध वायु मिलेगी। 
रिकी शहारे, हिंगना 

हर सदस्य लगाता है पौधा
अब जॉब के कारण हमें गांव से दूर रहना पड़ रहा है, लेकिन हमारे घर में बहुत बड़ा बगीचा है, जहां पर घर का हर सदस्य शुभ कार्य में एक पौधा जरूर लगाता है। जिससे बगीचा हरा-भरा रहता है। बगीचे में अब बहुत सारे पेड़ हो गए हैं। जिसकी देखभाल के माली भी रखा है। गांव से जॉब के कारण शहर आए, अब हम फ्लैट में रहते हैं इसलिए हम कॉलोनी के गार्डन में पौधा लगाते हैं बच्चों के बर्थडे पर भी उनसे पौधा लगाने को कहते है, ताकि बच्चे भी पर्यावरण सरंक्षण के प्रति जागरूक हो सकें। पैरेंट्स को ही बच्चों को सिखाना होगा। युवा पीढ़ी को जागरूक करना आवश्यक है। बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए पौधारोपण करना आवश्यक है।
शीला दीक्षित, देव नगर

Created On :   26 April 2019 8:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story