• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Nakula said to the officers - give action-taking report on the black spot, stop illegal sand mining

दैनिक भास्कर हिंदी: अफसरों से बोले नकुल- ब्लैक स्पॉट पर एक्शन टेकन रिपोर्ट दें, रेत का अवैध उत्खनन रोकें

July 9th, 2020

 डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा । सांसद नकुलनाथ बुधवार को कलेक्ट्रेट में लगातार दो बैठकों में शामिल हुए। पहली सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में पिछली बैठक के निर्णयों पर अमल नहीं होने से नाराज दिखे। कहा कि अगस्त में उन्होंने वे समिति की बैठक में शामिल हुए थे। उस बैठक में जो तय किया गया उस पर पूरी तरह से अमल नहीं हो सका। उन्होंने अधिकारियों को ब्लैक और ब्लाइंड स्पॉट पर एक्शन टेकन रिपोर्ट देने निर्देशित किया। दूसरी दिशा की बैठक में भी श्री नाथ ने पहले कोविड 19 पर चर्चा की फिर मनरेगा, यूरिया की उपलब्धता, मक्के में फॉल आर्मी वर्म और रेत के अवैध उत्खनन पर सख्त रूख दिखाया। कहा कि जिले में रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है। इससे पहले कभी इतना नहीं हुआ। उन्होंने पुलिस व खनिज अधिकारियों पर रेत के अवैध उत्खनन पर रोक लगाने निर्देशित किया। 
लैब जल्द शुरू करें: जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में सांसद श्री नाथ ने कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा जिले में आरटीपीसीआर लैब जल्द शुरू करें, जिससे कोरोना वायरस का टेस्ट यहीं हो सके। उन्होंने संदिग्ध व्यक्तियों के साथ ही अन्य के रेंडम सेंपल लिए जाएं। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि क्वालिटी कंट्रोल का सर्टिफिकेशन प्राप्त होते ही कोरोना टेस्टिंग शुरू हो जाएगी। 
मजदूरों को पौधरोपण का काम दें
सांसद श्री नाथ ने मनरेगा का काम बारिश में बंद होने और मजदूरों को काम नहीं मिल पाने पर भी चिंता जाहिर की। कहा कि बारिश के दिनों में मनरेगा के तहत मजदूरों को पौधरोपण के काम में लगाया जाए। जिले में आए प्रवासी मजदूरों को भी प्राथमिकता के आधार पर रोजगार दिया जाए।
यूरिया पर्याप्त उपलब्ध कराएं
श्री नाथ ने कहा कि कमलनाथ सरकार में किसानों को पर्याप्त यूरिया उपलब्ध कराई गई थी। इस बार एक एकड़ पर दो बोरी यूरिया देने की जानकारी उन्हें मिली है। फॉल आर्मी वर्म की दवाई पर पिछली सरकार ने दवाई पर सब्सिडी दी थी। अब भी रोग लगा है लेकिन सब्सिडी नहीं दी जा रही। उन्होंने किसानों को जरूरत के मुताबिक पर्याप्त यूरिया उपलब्ध कराने और दवाओं पर सब्सिडी देने की बात कही।
ऐसा उत्खनन पहले नहीं हुआ
सांसद ने बैठक में जिले में जारी अवैध रेत उत्खनन पर रोक लगाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जिले में पहले कभी ऐसा अवैध उत्खनन नहीं हुआ। पुलिस और खनिज विभाग के अधिकारियों को उन्होंने सख्ती से अवैध उत्खनन पर रोक लगाने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने जल निगम के कार्यों की समीक्षा भी की। मोहगांव जलाशय से पांढुर्ना तक पाइप लाइन से पानी पहुंचाने का काम तय समय सीमा में पूरा करने निर्देशित किया।
बैठक में ये रहे उपस्थित
 बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष कांता ठाकुर, विधायक सोहन वाल्मिक, सुजीत चौधरी, विजय चौरे, कमलेश शाह, निलेश उइके, सुनील उइके, विधायक प्रतिनिधि दीपक सक्सेना, कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन, एसपी विवेक अग्रवाल, सीईओ जिपं गजेंद्र सिंह नागेश सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी व विभाग प्रमुख उपस्थित रहे।