रिश्वत देकर आधार कार्ड-मतदाता पहचान पत्र बनवाने वाले नेपाली नागरिक गिरफ्तार

Nepali citizen arrested for making Aadhaar card-voter ID card by giving bribe
रिश्वत देकर आधार कार्ड-मतदाता पहचान पत्र बनवाने वाले नेपाली नागरिक गिरफ्तार
रिश्वत देकर आधार कार्ड-मतदाता पहचान पत्र बनवाने वाले नेपाली नागरिक गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। फर्जी तरीके से आधार कार्ड बनाने के मामले में मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने 10 नेपाली नागरिकों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने आधार कार्ड ही नहीं मतदाता पहचान पत्र, कॉलेज का लीविंग सर्टिफिकेट जैसे दस्तावेज भी घूस देकर बना लिए थे। आरोपियों के पास से पुलिस ने उनकी नेपाली नागरिकता का प्रमाणपत्र भी बरामद किया है। पकड़े गए सभी नेपाली नागरिक दहिसर के कांदरपाडा इलाके में रह रहे थे।

दरअसल अपराध शाखा को जानकारी मिली थी कि बोरिवली इलाके में स्थित केनरा बैंक की शाखा में सरकार द्वारा अधिकृत आधार कार्ड सेंटर में तैनात दो लोग बिना किसी कागजात के पांच से सात हजार रुपए में विदेशियों को फर्जी तरीके से आधार कार्ड बनाकर दे रहे हैं। इसके बाद दो फरवरी को मामले में ऑपरेटर विनोद चव्हाण और  एजेंट उमेश चौधरी को गिरफ्तार किया था। आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि उन्होंने पैसे लेकर बड़ी संख्या में नेपाली, बांग्लादेश नागरिकों के आधार कार्ड बनाए हैं। नियमों के मुताबिक बैंक अधिकारियों की मंजूरी के बाद ही आधारकार्ड के लिए आवेदन किए जाने थे लेकिन आरोपियों ने चोरी छिपे आवेदन करने शुरू कर दिए। इसके लिए लोगों के नाम पर फर्जी दस्तावेज भी बनाए गए।

आवेदन स्वीकार न होने पर आरोपी खुद इंट्रोड्यूसर बन जाते थे और इस बात की जिम्मेदारी लेते थे कि आधार कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति से उनकी रिश्तेदारी है और वे उसे अच्छी तरह जानते हैं। पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ के आधार पर उन विदेशियों की सूची तैयार की है जिनके फर्जी तरीके से आधार कार्ड बनाए गए। इनमें से 10 नेपाली नागरिकों को पुलिस ने दबोच लिया है। कोर्ट में पेशी के बाद सभी आरोपियों को 12 फरवरी तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। इसके अलावा पुलिस ने यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) से संपर्क कर उन सभी लोगों की जानकारी मांगी हैं जिनके आधार कार्ड के लिए संबंधित सेंटर से आवेदन किए गए थे।  

 

Created On :   10 Feb 2021 3:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story