मिलावटखारों की खैर नहीं, स्पॉट पर होगा टेस्ट -शुरु हुई मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब सेवा, कमिश्नर ने दिखाई हरी झण्डी

No good for adulteration, test will be on the spot - Mobile food testing lab service started
मिलावटखारों की खैर नहीं, स्पॉट पर होगा टेस्ट -शुरु हुई मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब सेवा, कमिश्नर ने दिखाई हरी झण्डी
मिलावटखारों की खैर नहीं, स्पॉट पर होगा टेस्ट -शुरु हुई मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब सेवा, कमिश्नर ने दिखाई हरी झण्डी

डिजिटल डेस्क शहडोल । खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों की अब खैर नहीं। मिलावट खोरी को रोकने तथा लोगों को शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शहडोल संभाग के लिए मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब की शुरुआत हो चुकी है। कमिश्नर नरेश पाल द्वारा मंगलवार को चलित खाद्य प्रयोगशाला को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इस चलित प्रयोगशाला से स्पॉट पर ही इसका परीक्षण हो सकेगा कि मिलावट तो नहीं है। 
मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले खाद्य प्रदार्थ दूध, घी, मावा, पनीर, दही, मिठाईया, मिर्च, मसाले, तेल आदि में किसी भी प्रकार की मिलावट को रोकने के लिए त्वरित परीक्षण किया जायेगा। चलित खाद्य प्रयोग शाला पूर्णत: वातानुकूलित तथा आधुनिक उपकरणो से युक्त है। इसके अंतर्गत मिल्क स्कैनर, पीएच मीटर, रेफ्रेेटोमीटर, टी.पी.आर. मीटर, पैथोलॉजिन किट के साथ बैलेंस,  मिक्स ग्राइडर, हाट एयर ओवन गैस सिलेण्डर, कम्प्यूटर, प्रिंटर आदि उपलब्ध है। जिनकी सहायता से खाद्य प्रदार्थो का प्रारंभिक परीक्षण किया जाएगा।
67 प्रकार के खाद्य पदार्थों की होगी जांच
रवानगी के पूर्व चलित खाद्य प्रयोग शाला की कार्य पद्धति एवं बारीकियों से कमिश्नर रूबरू हुए। चलित खाद्य परीक्षण प्रयोग शाला में उपलब्ध टेलीवीजन एवं लाउडस्पीकर की मदद से आम नागरिको को खाद्य प्रदार्थो में मिलावट का तत्काल परीक्षण कराने के लिए प्रयोग की सुविधा का उपयोग करने के लिए जागरूक किया जायेगा। आम नागरिक मात्र 10 रूपये शुल्क जमा कराकर खाद्य प्रदार्थो में होने वाली मिलावट की जॉच करा सकेंगे। इस प्रयोग शाला में 67 प्रकार के खाद्य प्रदार्थो की जांच की जायेगी। उप संचालक खाद्य एवं औषधि प्रशासन डॉ. राजेश पाण्डेय ने बताया कि चलित प्रयोगशाला के मैजिक बॉक्स के द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिकारी खाद्य प्रतिष्ठानो में हो रही खाद्य प्रदार्थो की जांच करेंगे। प्रारंभिक रूप से मिलावट पाये जाने पर उन खाद्य प्रदार्थो के विधिवत नमूने लेने की कार्रवाई अथवा सुधार सूचना जारी कर सुधार कराया जायेगा तथा 102 प्रकार के प्रारंभिक परीक्षण किए जाएंगे।
पहले दिन 11 प्रतिष्ठानों की जांच
चलित प्रयोगशाला के माध्यम से पहले दिन मंगलवार को शहर के 11 प्रतिष्ठानों की जांच की गई। खाद्य एवं औषधि निरीक्षक बृजेश विश्वकर्ता ने बताया कि पंजाब डेयरी, न्यू कलकत्ता डेयरी, आहूला मार्केट में कलकत्ता डेयरी, शिव डेयरी, हीरा स्वीट्स, गुरुकृपा डेयरी, छप्पन भोग, मारुति डेयरी, बबलू डेयरी व अराधना डेयरी में खाद्य पदार्थों की जांच की गई। उन्होंने बताया कि छप्पन भोग दुकान में पेड़ा अमानक स्तर का पाए जाने पर सुधार सूचना पत्र जारी किया गया है।
 

Created On :   18 Nov 2020 1:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story