दैनिक भास्कर हिंदी: अब नागपुर में 50 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार, काटोल में विकास कार्यों का भूमिपूजन

September 2nd, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केंद्रीय भूतल परिवहन तथा सुक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि परंपरागत लघु उद्योगों को गति देने के लिए हमारे मंत्रालय ने रेलवे मंत्रालय के साथ चर्चा कर देश के लगभग 400 रेलवे स्टेशन पर चाय के लिए मिट्टी के कुल्हड़ इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है। इस मिट्टी काम से कारीगरों को रोजगार मिलेगा। रोजगार के लिए नए-नए अवसर सुक्ष्म, लघु, मध्यम उद्योग मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे हैं। शहर का चौतरफा विकास हुआ है। अब शहर बेरोजगार मुक्त करने को गति दी जाएगी। 50 हजार लोगों को रोजगार दिया जाएगा। इसमें से 28 हजार युवाओं को रोजगार देने का भी दावा किया। केंद्रीय सुक्ष्म, लघु, मध्यम उद्योग मंत्रालय के एमएसएमई विकास संस्था नागपुर व स्वयंम फाउंडेशन की ओर से पुराना भंडारा मार्ग स्थित परंपरा सभागृह में केंद्रीय मंत्री गडकरी के हाथों स्वयंरोजगार प्रेरणा अभियान की शुरुआत हुई। इस अवसर पर वे बोल रहे थे। मंच पर विधायक कृष्णा खोपडे, विकास कुंभारे, प्रा. अनिल सोले, स्थायी समिति के सभापति प्रदीप पोहाणे, एमएसएमई के संचालक पी.एन. पार्लेवार, ग्रीन क्रूड एंड बायोफ्यूएल फाउंडेशन के अध्यक्ष व संशोधक डॉ. हेमंत जांभेकर, स्वयंम फाउंडेशन के अनिल चव्हाण उपस्थित थे। केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि हर एक के पास रोजगार की योजनाएं होती है। उन योजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए एमएसएमई मार्गदर्शन करती है। रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार हमेशा साथ खड़ी है। महिलाओं को उद्योजिका के रूप में आगे लाने के लिए रेडिमेड गारमेंट निर्मिती की ओर बढ़ना चाहिए। उद्योगों के लिए कौन सी योजना है, उसके लिए कर्ज कैसे लें, इस बाबत अभियान से मार्गदर्शन मिलेगा। मनपा उद्योजिका भवन तैयार कर रही है। मंत्रालय से 10 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। महिलाओं ने तैयार किए उत्पादन की मार्केटिंग होनी चाहिए। उद्योग व्यवसाय आगे बढ़े, गरीबी दूर करने का प्रयास मंत्रालय के मार्फत किया जा रहा है। देश में रोजगार निर्मिती के लिए 80 हजार करोड़ का कर्ज तीन विदेशी वित्त संस्था ने मंजूर किया है। ग्रामीण व कृषि क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा। फिलहाल ग्रामीण व कृषि क्षेत्र में 75 हजार करोड़ का टर्नओवर हो रहा है। 150 हजार करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य है। ऐसे शिविर लेने का आह्वान विधायक, नगरसेवकों से किया गया है। अभियान में कैनरा बैंक, ग्रीनक्रूड एंड बायोफ्यूएल फाउंडेशन सहित अनेक स्टॉल लगाए गए थे। 

बेरोजगारों के लिए वेबसाइट का लोकार्पण 

इस अवसर पर बेरोजगारों के पंजीयन के लिए तैयार की गई वेबसाइट का लोकार्पण गडकरी ने किया। सोशल मीडिया विश्लेषक व ग्रीनक्रूड एंड बायोफ्यूएल फाउंडेशन के सचिव अजित पारसे ने यह वेबसाइट तैयार की। अजित पारसे ने कहा कि केंद्रीय मंत्री गडकरी के स्वयंरोजगार अभियान से राष्ट्रनिर्मिती के ध्येय को डिजिटल प्रणाली का सहकार्य है। इसके लिए वेबसाइट का गडकरी के हाथों लोकार्पण किया गया। वेबसाइट पर बेरोजगारों को पंजीयन के लिए डिजिटल हस्ताक्षर करने की जरूरत है। स्वयंरोजगार अभियान सफल करना प्रत्येक की जिम्मेदारी है।
 

काटोल में ढाई करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन


उधर काटोल में पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में कई दिग्गज नेता हुए लेकिन, चरणसिंह ठाकुर की जिद, मेहनत लगन एवं कठिन परिश्रम से काटोल का नाम स्वच्छता अभियान में भारत में पांचवें स्थान पर लाकर चरणसिंह ने देश में काटोल का नाम रोशन किया है। । भाजपा काटोल विधानसभा अध्यक्ष तथा काटोल नप सत्ता पक्ष नेता चरणसिंह ठाकुर के जन्मदिन पर उनका सत्कार पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने लक्ष्मीकमल भवन काटोल में रविवार को किया। कार्यक्रम में चरणसिंह के जीवन पर पुस्तिका का विमोचन किया गया। उन्होंने कहा कि नप के चुनाव में जो भी आश्वासन दिए थे। उससे अधिक विकास काम करने में सफलता मिली है। केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले के सहयोग से यह विकास कार्य करने में सफल हुआ। मुझे इस क्षेत्र की जिम्मेदारी दी गई तो काटोल क्षेत्र में जो अब तक नहीं हुआ उसे साकार करूंगा। काटोल क्षेत्र के लोगों ने जो स्नेह और आशीर्वाद दिया है उनके प्रति चरणसिंह ठाकुर ने कृतज्ञता व्यक्त की। मुख्याधिकारी अशोक गराटे, सभापति देवीदस कठाणे, किशोर गाढवे, वनिता रेवतकर, लता कड़ू, माया शेरकर, राजू चरडे, प्रशांत श्रीपतवार, मनोज पेंदाम, शालिनी महाजन, संगीता पालीवाल, शालिनी बनसोड, जयश्री भुरसे, श्वेता डोंगरे, सुभाष कोठे, राजेंद्र काले, लक्ष्मीकांत काकडे, एड. दीपक केने, राजेंद्र सरोदे, रमजान  अंसारी, दिलीप ठाकरे, भाजपा तहसील अध्यक्ष, श्याम बारई, नरखेड़ तहसील अध्यक्ष, गुड्डू राठी आदि उपस्थित थे। 
 

रासेयो इकाई उद्घाटित

स्थानीय सेठ केसरीमल पोरवाल महाविद्यालय कामठी में रासेयो इकाई 2019-20 का उद्घाटन कार्यक्रम प्राचार्य डा. एम. बागडे की अध्यक्षता में हुआ। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय कामठी शाखा से जुड़े प्रेरक वक्ता बीके शक्तिराज, ब्रह्माकुमारी बीके प्रेमलता दीदी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। रासेयो अधिकारी व उपाचार्य डा. एएच अंसारी ने रासेयाे स्वयंसेवकों को संबाेधित करते हुए 2019-20 में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला। बीके शक्तिराज ने अपने संबोधन में ‘जीवन के सकारात्मक सोच का महत्व’ विषय पर मार्गदर्शन किया। ब्रह्माकुमारी प्रेमलता दीदी ने रासेयो स्वयंसेवकों को ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का महत्व समझाया तथा स्वच्छता की शपथ दिलाई। प्राचार्य डा. एमबी बागडे ने अध्यक्षीय भाषण में सभी विद्यार्थियों को समाज सेवा की भावना से सभी से रासेयो की गतिविधियों में सहभागी होने का आग्रह किया।