दैनिक भास्कर हिंदी: अब वेब कास्टिंग से मतदान केंद्रों पर आम आदमी भी रख सकेंगे नजर, CCTV की भी होगी नजर 

January 10th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आगामी लोकसभा चुनाव में चुनाव आयोग के अधिकारियों के अलावा आम लोग भी मतदान केंद्रों का सीधा प्रसारण अपने मोबाईल फोन पर देख सकेंगे। ऐसा वेब कास्टिंग तकनीक से संभव होगा। हालांकि सिर्फ संवेदनशील मतदान केंद्रों को ही वेब कास्टिंग तकनीक से जोड़ा जाएगा। इस बार संवेदनशील बूथों पर CCTV कैमरों की भी नजर होगी। 

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इस बार संवेदनशील मतदान केंद्रों पर नजर रखने के लिए आयोग तकनीक की मदद लेगा। इससे ये बूथ ऑनलाइन होंगे। यहां की एक-एक गतिविधि को आयोग सहित आम लोग भी देख सकेंगे। चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दैनिक भास्कर को बताया कि वेब कास्टिंग का लिंक आयोग की वेबसाईट पर दी जाएगी। जिससे जो चाहे वह इन मतदान केंद्रों की एक-एक गतिविधि पर नजर रख सकेगा। अधिकारी ने बताया कि चुनिंदा मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग होगी। 

बाकी संवेदनशील मतदान केंद्रों पर CCTV कैमरे लगाए जाएंगे। अधिकारी ने बताया कि 2014 के लोकसभा चुनाव में भी कुछ जगहों पर वेब कास्टिंग प्रणाली अपनाई गई थी, इस बार इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। साथ ही अब आम लोग भी वेब कास्टिंग से आनलाईन होने वाले मतदान केंद्रों का हाल जान सकेंगे। 2014 के लोकसभा चुनाव में पुलिस विभाग ने महाराष्ट्र के 152 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया था।   
 

खबरें और भी हैं...