भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर अब साइकिल चलाना होगा आसान

Now its easy to cycling on crowded roads of cities
भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर अब साइकिल चलाना होगा आसान
भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर अब साइकिल चलाना होगा आसान

डिजिटल डेस्क, मुंबई। साइकिल से यात्रा सेहत व पर्यावरण दोनों के लिए फायदेमंद है। साइकिल चलाने को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है लेकिन शहरों की भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर साइकिल चलाना खतरा मोल लेने जैसा है, इसलिए लोग आवाजाही के लिए साइकिल का इस्तेमाल नहीं कर पाते। इसलिए अब राज्य सरकार के PWD विभाग की तरफ से ‘स्ट्रीट विथ साइकिल ट्रैक’ परियोजना शुरू की जा रही है। इसके लिए राज्यस्तरीय कमेटी गठित की गई है। 

PWD की तरफ से शनिवार को जारी शासनादेश के मुताबिक राज्य के अधिकांश औद्योगिक परिसर शहर से 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इन कारखानों में काम करने वाले कामगारों को प्रतिदिन दूरी तय करनी पड़ती है। इस मार्गों पर साइकिल के लिए स्वतंत्र ट्रैक की सुविधा हो तो कामगार यह दूरी साइकिल से तय कर सकते हैं। इससे सड़कों पर वाहनों की संख्या में भी कमी आ सकेगी और प्रदूषण कम करने में भी मदद मिलेगी। 

सरकार की इस परियोजना के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में नागपुर, अमरावती, चंद्रपुर, कोल्हापुर, पुणे, सोलापुर, नाशिक, लातूर, औरंगाबाद व जलगांव का चयन किया गया है। इस परियोजना के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ट्रैफिक) की अध्यक्षता में चार सदस्यों वाली कमेटी गठित की गई है। कमेटी में अमरावती के मिशन ओलंपिक के सचिव दीपक अत्राम, मिशन ओलंपिक (ठाणे) से जुड़े रवींद्र पाठक व PWD(मंत्रालय) के सचिव को बतौर सदस्य शामिल किया गया है। कमेटी ‘स्ट्रीट विथ साइकिल ट्रैक’ परियोजना के नियोजन व क्रियान्वयन के लिए कार्य करेगी। साइकिल के लिए चुने गए मार्गों पर उपलब्ध जगह के अनुसार साइकिल ट्रैक निश्चित करने, इसके लिए सड़कों में जरूरी बदलाव सुझाने और साइकिल ट्रैक के निर्माण कार्य का निरीक्षण करने की जिम्मेदारी इस कमेटी पर होगी।

Created On :   29 July 2017 5:17 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story