अब डाक विभाग के पोस्ट पेमेंट बैंक में मोबाइल बैंकिंग

Now mobile banking in the post payment bank of post office
अब डाक विभाग के पोस्ट पेमेंट बैंक में मोबाइल बैंकिंग
अब डाक विभाग के पोस्ट पेमेंट बैंक में मोबाइल बैंकिंग

डिजिटल डेस्क, नागपुर। डाक विभाग की तरफ से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक  (आईपीपीबी) में नेट बैंकिंग व मोबाइल बैंकिंग सेवा शुरू की गई है। सितंबर 2018 से शुरू हुए इस बैंक में जिले में कुल 5600 खाताधारक हैं, जिसमें से 118 करंट खाते हैं। बैंक का कामकाज पूरी तरह पेपरलेस हो गया है और क्यूआर कोड के माध्यम से सारे ट्रांजेक्शन मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से किए जा सकते हैं। 

बैंक का लक्ष्य गांव-गांव तक पहुंचना

डाक विभाग के सभी डाक उपघरों में कोर बैंकिंग सिस्टम है। विभाग की तरफ से शुरू की गई इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भी पूरी तरह ऑनलाइन, मोबाइल बैंकिंग व नेट बैंकिंग से लैस हो गया है। यहां जीरो बैलेंस पर बचत खाता व मात्र 1000 रुपए में करंट खाता खाेला जा सकता है। मोबाइल बैंकिंग सेवा से घर बैठे ही बिजली व पानी बिल भरने व खरीदारी जैसी सुविधा प्राप्त की जा सकती है। यहां खाता खोलने के लिए किसी तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं है। केवल आधार नंबर दर्ज करने व अंगूठा लगाने पर जरूरी डाटा बैंक को उपलब्ध हो जाता है। परिसर में विभाग की जो कैंटीन है, वहां भी क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर भुगतान कर सकते हैं। बंैक का लक्ष्य अब गांव-गांव व एरिया में जाकर लोगों तक पहुंचना है। सार्वजनिक स्थानाें पर लगनेवाले सब्जी बाजारों में  जाकर लोगों को बैंक का महत्व बताकर खाता खोलने के लिए प्रेरित करने की बैंक की रणनीति है। 168 डाकिए को भी बैंकिंग व्यवहार संबंधी प्रशिक्षण दिया गया है। डाक जीवन बीमा योजना की जानकारी दी गई। 

जागरूकता के लिए शिविर

विभाग की तरफ से जीपीओ में शुरू किए गए माई स्टैंप योजना में भी काफी सुधार किया गया है। यहां से हर दिन आैसत 90 डाक टिकट की शीटें बन जाती हैं। डाक विभाग की तरफ से मीडिया प्रतिनिधियों के लिए भी जीपीओ के राजहंस सभागृह में शिविर लगाया गया। यहां विभाग की बचत व सेवा संबंधी उत्पादों की जानकारी देने के लिए जागरूकता शिविर लगाया गया। इस दौरान नागपुर क्षेत्र के  डाक सेवा विभाग के संचालक पवन कुमार डालमिया, डाक लेखा विभाग के  संचालक शरदेंदु पांडे उपस्थित थे। श्री डालमिया ने कहा कि  कोर बैंकिंग सोल्युशंस, आयपीबीबी से डाक विभाग की तरफ से ग्राहकों को जल्द व गुणवत्ता पूर्ण सेवा दी जा सकती है।  

छपवा सकते हैं टिकट

क्यूआर कोड व आयपीपीबी मोबाइल एप्लिकेशन से बैंक के कैशलेस व मोबाइल बैंकिंग सेवा का कैंटीन में प्रात्याक्षिक भी करके दिखाया गया। जीपीआे के  फिलाटेली (डाक टिकट संग्रह) ब्यूरो संदर्भ में डाक विभाग के जनसंपर्क निरीक्षक संजय साठे ने   डाक  टिकट की थीम बेस्ड (संकल्पना आधारित)  व कमोमरेटिव    (स्मरणार्थ) की जानकारी दी। ‘माय स्टैम्प’ योजना के अंतर्गत लोग खुद का फोटो स्टैम्प टिकट पर छपवा सकता है। एक शीट की कीमत 300 रुपए है। इसमें 12 टिकट होते हैं। एक टिकट का मूल्य 25 रुपए पड़ता है। 
 

Created On :   2 July 2019 6:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story