नागपुर में स्थानांतरित मजदूरों के यात्रा खर्च का भुगतान करने की पेशकश

Offer to pay traveling expenses of laborers transferred to Nagpur
नागपुर में स्थानांतरित मजदूरों के यात्रा खर्च का भुगतान करने की पेशकश
नागपुर में स्थानांतरित मजदूरों के यात्रा खर्च का भुगतान करने की पेशकश

डिजिटल डेस्क, NAGनागपुर। अपने-अपने राज्य में लौट जाने के इच्छुक स्थानांतरित मजदूरों के लिए रेलवे के जरिये विशेष श्रमिक ट्रेनें चलाई जा रही हैं, लेकिन यात्रा खर्च स्थानांतरित मजदूरों से ही वसूला जा रहा है। लगभग डेढ़ माह से लॉकडाउन शुरू होने से यह मजदूर वर्ग संकट में फंस गया है। लग रहा है कि, इन मजदूरों के लिए यात्रा का खर्च करना मुश्किल हो जाएगा। इस स्थिति में इन मजदूरों को अपने गांव लौटने के लिए ट्रेन की यात्रा का खर्च का भुगतान कांग्रेस द्वारा करना तय किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देशों के बाद महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तथा राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात ने मजदूरों की ट्रेन की यात्रा का खर्च कांग्रेस की तरफ से देने की घोषणा की है। राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात के मार्गदर्शन में स्थानांतरित मजदूरों की ट्रेन यात्रा का खर्च कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाएगा।

इस संबंध में एक पत्र सोमवार को नागपुर जिले के पालकमंत्री डॉ.नितिन राऊत ने विभागीय आयुक्त नागपुर, जिलाधिकारी नागपुर, पुलिस आयुक्त नागपुर और विभागीय रेल प्रबंधक (मध्य रेलवे, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे) को भेजा है। इस खत में नागपुर रेलवे स्टेशन से छूटने वाली ट्रेनों की संख्या, उनके छूटने का निर्धारित समय, उनके गंतव्य और कुल मजदूर यात्रियों की अनुमानित संख्या और इसके अनुमानित खर्च की जानकारी देने की गुजारिश संबंधितों से की गई है, ताकि मजदूर यात्रियों के यात्रा खर्च का भुगतान निर्धारित समय से पहले करने में सुविधा हो।

23 निजी बसों से मजदूरों को भेजा गया: राऊत
पालकमंत्री डॉ.नितिन राऊत ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी का संकल्प मजदूर यात्रियों को बिना किसी आर्थिक बोझ लिए उनके अपने गांव भेजना है। इसके लिए ट्रेन किराए की रकम का भुगतान कांग्रेस पार्टी करेगी। डॉ. राऊत ने बताया कि तीन और चार मई को नागपुर से कुल 628 मजदूर यात्रियों को 23 निजी ट्रैवल्स बसों द्वारा उनके गांव रवाना कर दिया गया है। इसमें प्रमुखता से राजस्थान,मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, अमरावती, अकोला, यवतमाल, भंडारा और गोंदिया के गरीब मजदूर शामिल है। इस यात्रा के लिए आवश्यक डीजल के खर्च का भुगतान कांग्रेस पार्टी की तरफ से किया गया है। 

 

Created On :   5 May 2020 10:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story