comScore

स्मार्ट सिटी के लिए तय भूमि को सुरिक्षित नहीं कर पा रहे अधिकारी

स्मार्ट सिटी के लिए तय भूमि को सुरिक्षित नहीं कर पा रहे अधिकारी

डिजिटल डेस्क सतना। स्मार्ट सिटी का भगवान ही मालिक है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत यहां  एरिया बेस्ड डेवलपमेंट (एबीडी) के लिए चिन्हित तरकीबन 300 एकड़ सरकारी जमीन अभी तक शासन स्तर से सतना स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड (एसएसडीएल) के नाम पर आवंटित नहीं हो पाई है। केंद्र सरकार ने यहां इस प्रोजेेक्ट के लिए मार्च 2017 में हरी झंडी दी थी। इतना ही नहीं इसी प्रयोजन से फिलहाल आरक्षित 300 एकड़ शासकीय भूमि में से मौके पर लगभग 150 एकड़ सरकारी जमीन का हिसाब नहीं है। सरकारी भूमि का ज्यादातर हिस्सा अवैध अतिक्रमण का शिकार है। एक चुनौती पूर्ण तथ्य ये भी है कि एबीडी के लिए चिन्हित लगभग 362 एक प्रायवेट जमीनों के निर्माण कार्यों पर भी अभी तक रोक नहीं लगाई जा सकी है। अलबत्ता, खरीदी-बिक्री प्रतिबंधित है। निजी भूमियों को स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए हस्तांतरित करने का भी कोई सर्वमान्य फार्मूला नहीं तय हो पाया है। एबीडी का मास्टर प्लान स्वीकृति की प्रत्याशा में 8 माह से  राजधानी भोपाल स्थित ग्राम तथा नगर निवेश के संचालनालय की फाइलों में फंसा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को यहां नगरीय प्रशासन के प्रमुख सचिव संजय दुबे की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में इस आशय के सनसनीखेज तथ्य सामने आए। 
 पुराने शहर में नए कामों के लिए केंद्र को भेजें प्रस्ताव :--
 स्मार्ट सिटी के कामकाज की समीक्षा के दौरान नगरीय प्रशासन के प्रमुख सचिव 
 ने कलेक्टर और निगमायुक्त के समक्ष इस आशय का भी प्रस्ताव रखा कि वे स्मार्ट सिटी के फंड से पुराने शहर में नए निर्माण एवं विकास कार्यों का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजें। उल्लेखनीय है ओल्ड सिटी को स्मार्ट बनाने के लिए अभी 470 करोड़ के निर्माण एवं विकास कार्य प्रस्तावित हैं। 
6 घंटे निरीक्षण और 3 घंटे चली मीटिंग :-------
नगरीय प्रशासन के प्रमुख सचिव संजय दुबे शुक्रवार को सुबह साढ़े 9 बजे नगर भ्रमण पर निकले। सर्किट हाउस चौक, सिविल लाइन, कमांड सेंटर, अमृत पार्क, भरहुत नगर नाला, महदेवा स्थित सीवरेज के एसटीपी प्लांट के अलावा पीएम आवास की कालोनियों, मैहर बायपास और एबीडी का निरीक्षण तकरीबन 6 घंटे तक चला। इस दौरान  ग्राम तथा नगर निवेश के संचालक स्वतंत्र कुमार , नगरीय प्रशासन के अपर आयुक्त राकेश सिंह, कलेक्टर डा.सतेन्द्र सिंह और नगर निगम के कमिश्नर अमनवीर सिंह भी उनके साथ थे। बाद में स्मार्ट सिटी के अलावा नगर निगम के कामकाज की समीक्षा लगभग 3 घंटे तक चली। 
 ईई समेत नगर निगम के 3 इंजीनियर के 2-2 इंक्रीमेंट रोंके :-----
 प्रधानमंत्री ग्रामीण एवं शहरी आवास योजना के तहत 188 करोड़ की लागत से निर्मित आवासीय भवनों के निरीक्षण के बाद नगरीय प्रशासन के प्रमुख सचिव कर्तव्य के प्रति लापरवाही पर निगम के ईई अरुण तिवारी, एई केपी शर्मा और सब इंजीनियर रोजल सिंह के 2-2 इंक्रीमेंट रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि आवास योजना का उद्ेश्य शहर को स्लम मुक्त करना है। आवास आवंटन के बाद खाली जमीनों में नगर निगम का अधिपत्य स्थापित होना चाहिए। हितग्राहियों के लिए होम लोन की पहल और उन्हें रोजगार के अवसर देने का काम भी नगर निगम की ओर से किया जाना चाहिए। 
 केके स्पन को टेंडर टर्मिनेट करने की चेतावनी :-------
अमृत योजना के तहत महदेवा में बनाए जा रहे एसटीपी प्लांट की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए नगरीय प्रशासन के प्रमुख सचिव संजय दुबे ने केके स्पन के प्रोजेक्ट आफीसर को दो टूक चेतावनी दी कि वे पहले 3 जोन के बजाय एक जोन का काम पूरा करें । अगर, काम में गुणवत्ता तय मानकों पर नहीं पाई गई तो टेंडर टर्मिनेट कर दिया जाएगा।  उन्होंने अमृत योजना के तहत ही 1447.24 लाख की लागत से नए सिरे से बनाए गए शहर के सबसे बड़े खेरमाई नाले के काम में भी गुणवत्ता की कमी पाई। 
 नो पार्किंग पर वसूलें 3 गुना पेनाल्टी :-----
प्रमुख सचिव ने अमृत पार्क को हर आयु वर्ग के लिहाज से विकसित किए जाने के निर्देश दिए। इसी तरह गहरानाला में एनएच पर निर्मित गैरतकनीकी पुलिया के संबंध में भी नााराजगी जताई। साफ -सफाई पर संतोष व्यक्त करते हुए नगरीय प्रशासन के प्रमुख सचिव ने काम निजी हाथों से हैंडओवर करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में स्मार्ट पार्किंग विकसित करने के निर्देश देते हुए कहा कि नो पार्किंग में पकड़ में आने वाले वाहनों से तीन गुना पेनाल्टी वसूली जाए। पीएस ने राजस्व  वसूली पर भी जोर दिया। उल्लेखनीय है,फीड बैक के उद्देश्य से नगरीय प्रशासन विभाग की एक टीम पहले से ही यहां पहुंच गई थी।  
 

कमेंट करें
26b7S
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों की धन प्राप्ति संबंधी स्थितियां बन रही है। धन के कारण आपके रुके हुए कार्य पूर्ण होने की सम्भावना रहेगी। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा बना रहेगा साथ ही अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। सप्ताह के मध्य में थोड़ा खर्च हो सकता है। कोई भी अनैतिक कार्य न करे। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे लाभ प्राप्त होने की सम्भावना है। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा। संतान से सुख तथा सहयोग आपको मिलेगा।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को पुरानी चल रही तकलीफो में राहत मिल सकती है। आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा अगर कोई समस्या थी तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। अधिकारी वर्ग के साथ आपके सम्बन्ध मधुर रहेंगे। सुख सुविधाओं में वृद्धि होने के योग है। सप्ताह का मध्य आपके लिए लाभप्रद रहेगा। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है। सप्ताह के अंतिम भाग में यात्रा हो सकती है। खान-पान का उचित ध्यान रखे।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को कई तरह के सुख प्राप्त होने के योग बन रहे है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा तथा लाभ देने वाला रहेगा। नौकरी वर्ग के जातको को कुछ अच्छे अवसर मिल सकते है। कार्यो को लेकर जो प्रयास आप कर रहे है, उनका सकारात्मक फल आपको मिल सकता है। आपका वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। प्रेमप्रसंग के लिहाज आपको इस सप्ताह अच्छे परिणाम मिल सकते है। संतान सुख प्राप्त होगा। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह सामान्य फल देगा। धर्म -कर्म में रूचि बढ़ सकती है।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को सेहत से जुडी समस्याओ में सुधार होगा। इस सप्ताह भाग्य का सहयोग आपके लिए मददगार साबित होगा। अटका हुआ धन आपको मिलने की सम्भावना है। काम काज को लेकर यह सप्ताह आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। इस सप्ताह आप अपने काम काज के तरीको में कुछ बदलाव कर सकते है। वैवाहिक जीवन में एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करना लाभकारी रहेगा। व्यापारिक यात्राओं का योग इस सप्ताह रहेगा। बड़े भाइयों का सहयोग आपको मिलेगा और लाभदायक भी रहेगा।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों को नौकरी तथा व्यापार से सम्बंधित अच्छे समाचार प्राप्त हो सकते है। व्यापार वृद्धि हेतु इस सप्ताह आपको कुछ अच्छे मार्ग मिल सकते है। जीवनसाथी के साथ मधुरता बनी रहेगी। सप्ताह का मध्य भाग सेहत को लेकर कुछ कमजोर रह सकता है। धन सम्बन्धी चिंताए कम हो सकती है। छात्र वर्ग को इस सप्ताह अधिक परिश्रम के बाद सफलता की प्राप्ति होगी। कार्यो के सिलसिले में थोड़ी दौड़ भाग हो सकती है। धन की प्राप्ति के योग रहेंगे।

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को कार्यक्षेत्र में किसी कार्य को लेकर सफलता की प्राप्ति मिलेगी। इस सप्ताह आपके मान सम्मान में अचानक वृद्धि होने के संकेत है। इस पुरे सप्ताह जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल अच्छा बना रहेगा। व्यापारिक वर्ग के जातको को अच्छा मुनाफा मिलने के आसार रहेंगे। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी। धन का व्यय इस सप्ताह अधिक बना रह सकता है। माता पिता की सेहत का ध्यान रखे उनको कुछ दिक्क्त होने की सम्भावना रहेगी।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को धन लाभ के नए मार्ग मिल सकते है। धन सम्बन्धी मामलों में सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। नौकरी कर रहे जातको को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। उच्च अधिकारियों से आपके संबंध अच्छे होंगे तथा उनका सहयोग प्राप्त होगा। भोग विलासिता की अधिकता आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है अतः सचेत रहे। बाहरी देशों से आपको किसी तरह का लाभ मिल सकता है। इस सप्ताह आपका वैवाहिक तथा पारिवारिक जीवन ठीक बना रहेगा।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:-  ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को किसी कार्य के पूर्ण होने से मानसिक शान्ति की प्राप्ति होगी। प्रॉपर्टी से सम्बंधित किसी कार्य से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। प्रेम प्रसंग के लिहाज से सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। छात्र वर्ग को अपने क्षेत्र में उन्नति मिलने के योग रहेंगे। कार्यक्षेत्र में स्थितियां पहले की अपेक्षा और अच्छी होगी। जॉब को लेकर स्थिति आपके पक्ष में रहेगी, नई जॉब के ऑफर मिल सकते है। सप्ताह का मध्य भाग धन लाभ वाला रहेगा। सेहत से जुडी समस्याओं का निदान इस सप्ताह संभव है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों के पराक्रम में वृद्धि होगी। पुरानी चल रही समस्याओं के समाधान प्राप्त होंगे। भाई बहनों का स्नेह तथा उनका सहयोग आपको प्राप्त होगा। सेहत ठीक बनी रहेगी अगर कोई समस्या बनी हुई थी तो इस सप्ताह वह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से सप्ताह ठीक बना रहेगा। इस सप्ताह आपके दैनिक सुखो में वृद्धि हो सकती है। छात्रों के लिए यह सप्ताह अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। सप्ताह के अंत में आपको अचानक धन लाभ होने की संभावना है। धन खर्च का योग बन सकता है।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की आर्थिक स्थिति अच्छी रहने की सम्भावना है। पारिवारिक सदस्यों के साथ आपको मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी तथा व्यवसाय को लेकर स्थितियां सामान्य बनी रहेगी। व्यापारिक वर्ग के लोगों को इस सप्ताह कुछ नए अनुंबध प्राप्त होने के योग रहेंगे। आपके मान सम्मान में वृद्धि के योग भी रहेंगे। यात्राओं की अधिकता बनी रह सकती है। कुछ व्यर्थ के खर्च आपको परेशान कर सकते है। सेहत का ध्यान रखे तथा व्यर्थ के तनावों से बचे।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को कुछ अच्छे लाभ मिल सकते है। नौकरी कर रहे जातको के लिए सप्ताह सामान्य रहेगा वही व्यापारिक वर्ग के लोगो को कुछ अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। सरकारी कार्यो में चल रहे क्रियाकलापों में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस सप्ताह यात्रा के योग रहेंगे। पारिवारिक लोगो के साथ आपके सम्बन्ध मधुर बने रहेंगे। वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। आप किसी धार्मिक स्थल की सैर कर सकते है। स्वास्थ्य के लिहाज से सप्ताह ठीक है आलस्य बना रह सकता है।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को शुरूआती दिनों में शारीरिक तकलीफ तथा व्यर्थ के खर्चो का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के अंत आपके लिए अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया अधिक परिश्रम आपको लाभ दिला सकता है। आपका घरेलु जीवन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके सम्बन्ध और मधुर होंगे। छात्र वर्ग का अपने कार्यक्षेत्र में प्रदर्शन इस सप्ताह बढ़िया रहेगा। धन प्राप्ति के योग आपके लिए बने रहेंगे। इस सप्ताह आप अपने ऐशोआराम पर अधिक ध्यान दे सकते है।

कलाशान्ति ज्योतिष
Call: - +91-6261231618
http://www.kalashantijyotish.com