लीज एरिया से हटकर रेत का अवैध उत्खनन कर रहा वंशिका ग्रुप, ग्रामीणों में आक्रोश

Offspring among villagers, illegally excavating sand out of lease area
लीज एरिया से हटकर रेत का अवैध उत्खनन कर रहा वंशिका ग्रुप, ग्रामीणों में आक्रोश
लीज एरिया से हटकर रेत का अवैध उत्खनन कर रहा वंशिका ग्रुप, ग्रामीणों में आक्रोश



डिजिटल डेस्क शहडोल। जिले के रेत के अवैध उत्खनन के खिलाफ एक बार फिर ग्रामीण सड़क पर उतर गए हैं। ब्यौहारी थानांतर्गत ग्राम पोड़ीकला के ग्रामीणों ने शुक्रवार को अवैध उत्खनन कर परिवहन कर रहे रेत से लोड हाइवा को रोक लिया और सड़क के किनारे टेंट लगाकर आंदोलन शुरू कर दिया। सूचना मिलने पर जयसिंहनगर एसडीएम, एसडीओपी ब्यौहारी, तहसीलदार मौके पर पहुंचे थे। इस दौरान ओवरलोड चार वाहनों पर कार्रवाई भी की गई है।
जिले में रेत खदानों का ठेका वंशिका कंस्ट्रक्शन ग्रुप को मिला हुआ है। कंपनी की लीज पोड़ीकला रेत खदान की है। ग्रामीणों का आरोप है कि कंपनी के लिए काम करने वाले दबंगों द्वारा बंदूक की नोक पर पोंडीकला के स्वीकृत रेत खदान से रेत न निकाल कर सेमरपाखा से मशीन लगाकर अवैध तरीके से रेत उत्खनन कर परिवहन किया जा रहा है। विरोध करने पर उनके साथ मारपीट की जाती है, इसीलिए उनको आंदोलन करना पड़ रहा है। अधिकारियों की समझाइश के बाद भी ग्रामीण नहीं माने हैं। शनिवार को भी आंदोलन जारी रहा। उनकी मांग है कि अवैध रूप से जितनी रेत निकाली गई है उसकी माप होनी चाहिए और संबंधित कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।
जारी है ग्रामीणों का आंदोलन-
ग्रामीणों से बात करने के लिए जयसिंहनगर एसडीएम दिलीप पांडेय पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों से बातचीत की गई है। खदान की लीज वंशिका ग्रुप के पास ही है। अवैध उत्खनन की शिकायत की जांच कराई जा रही है। वहीं ओवरलोड चार वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की बात भी उन्होंने बताई। हालांकि ग्रामीणों का कहना है कि वाहन अभी भी गांव में ही खड़ेे हैं। इनकी जब्ती नहीं बनाई गई है।
अवैध उत्खनन की बात गलत-
इस संबंध में वंशिका ग्रुप के स्थानीय प्रबंधक मुरारी कटारे का कहना है कि अवैध उत्खनन जैसी कोई बात नहीं है। पोड़ी रेत खदान सीमांकन के बाद शुरू कराई गई है। खदान में पर्याप्त मात्रा में रेत है। उनसे जब पूछा गया कि पोड़ी में श्रीकांत चतुर्वेदी रेत का काम करवा रहे हैं, तब उन्होंने कहा कि वे कंपनी के पार्टनर हैं, जिले में रेत का कारोबार वही देख रहे हैं। ओवरलोड वाहनों पर हुई कार्रवाई के संबंध में उन्होंने अनभिज्ञता जताई।

Created On :   25 Oct 2020 1:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story