बोफोर्स घोटाला नहीं था, राफेल पर तो उठ रहे हैं कई सवाल, PM से जवाब चाहती है जनता : चिदंबरम

P Chidambaram questions the Government about the Rafale scam
बोफोर्स घोटाला नहीं था, राफेल पर तो उठ रहे हैं कई सवाल, PM से जवाब चाहती है जनता : चिदंबरम
बोफोर्स घोटाला नहीं था, राफेल पर तो उठ रहे हैं कई सवाल, PM से जवाब चाहती है जनता : चिदंबरम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राफेल विमान खरीद मामले में संदेह भरे सवाल उठाते हुए पूर्व केंद्रीय वित्त व गृहमंत्री पी.चिदंबरम ने कहा है कि राफेल मामले में सरकार सच को सामने नहीं आने दे रही है। बोफोर्स खरीद मामले में किसी तरह का घोटाला नहीं था। जबकि राफेल खरीद मामले में कई संदेह है। इस मामले में देश की जनता जवाब चाहती है, लेकिन सरकार की ओर से कोई जवाब नहीं मिल रहा है। राज्य में शहरी नक्सलवाद व आरोपियों की गिरफ्तारी के मामले में श्री चिदंबरम ने कहा कि नक्सली तो जंगल में हैं। शहर में वैसी कोई स्थिति नहीं है जैसा सरकार बताने का प्रयास कर रही है।

कोरेगांव भीमा प्रकरण के बाद कुछ आरोपियों की गिरफ्तारी का विरोध जताते हुए उन्होंने कहा कि अलग विचारों वाले प्रबुद्धजनों को गिरफ्तार करके सरकार मूल प्रश्नाें से जनता का ध्यान भटकाना चाहती है। जानबूझकर भय का वातावरण बनाया जा रहा है। शनिवार को रामदासपेठ स्थित होटल सेंटर प्वाइंट में पत्रकार वार्ता में श्री चिदंबरम बोल रहे थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री विलास मुत्तेमवार व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

चिदंबरम ने बताया कि यूपीए सरकार के समय 526 करोड़ की राफेल डील की गई थी। उस सौदे के तहत 126 एयरक्राफ्ट भारत सरकार को मिलने वाले थे। 18 एयरक्राफ्ट प्रत्यक्ष मिलते। 108 का निर्माण भारत में किया जाना था। 10 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस गए। वहां उन्होंने 36 एयरक्राफ्ट खरीदने की घोषणा की। विदेश सचिव को भी उस खरीदी की जानकारी नहीं थी। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण से पत्रकार ने एयरक्राफ्ट की कीमत के बारे में सवाल किया था। रक्षामंत्री ने जानकारी उपलब्ध कराने को कहा था, लेकिन वह जानकारी अब तक नहीं दी गई।

फ्रांस के विदेश मंत्री भारत में कह चुके हैं कि एयरक्राफ्ट की कीमत यहां की सरकार चाहे तो सार्वजनिक कर सकती है, लेकिन सरकार की ओर से कोई जानकारी सामने नहीं आ रही है। डिजाल्ट कंपनी ने एक रिपोर्ट में 36 एयरक्राफ्ट की कीमत 60,135 करोड़ बतायी है। इस लिहाज से एक एयरक्राफ्ट की कीमत 1670 करोड़ रुपए होती है।

सरकार ने साफ करना चाहिए कि एयरक्राफ‌ट की कीमत 3 गुना कैसे बढ़ गई। विविध सवालों के बीच नागपुर में फ्रांस के विदेश मंत्री ने विमान निर्माण प्रकल्प का भूमिपूजन किया। वह प्रकल्प रिलायंस का है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस व भूतल परिवहन मंत्री नितीन गडकरी उस कार्यक्रम में थे। एक सवाल पर श्री चिदंबरम ने कहा कि राफेल मामले को लेकर न्यायालय में जाना जरुरी नहीं है। हर समस्या का समाधान न्यायालय में ही नहीं होता है। संसद का भी महत्व है। संयुक्त संसदीय कमेटी के माध्यम से भी समस्याओं का समाधान होता है।

नोटबंदी मामले पर उन्होंने कहा कि यह केवल कालेधन को सफेद करने का उपाय साबित हुआ है। आरबीआई के पास 15.42 लाख करोड़ रुपए लौट आए हैं। केवल 10 हजार करोड़ रुपए विविध कारणों से नहीं आ पाए। नोटबंदी के दौरान लोगों की मृत्यु हुई। करीब डेढ़ करोड़ लोग बेरोजगार हुए। पत्रकार वार्ता में पूर्व मंत्री नितीन राऊत, पूर्व राज्य मंत्री राजेंद्र मुलक, कांग्रेस के शहर अध्यक्ष विकास ठाकरे, प्रदेश प्रवक्ता अतुल लोंढे, प्रदेश सचिव उमाकांत अग्निहोत्री, अनंत घारड, अभिजीत वंजारी, अतुल कोटेचा प्रमुखता से उपस्थित थे। 

राफेल सौदे पर कांग्रेस के 5 सवाल
*यूपीए के समय 526 करोड़ के विमान की कीमत थी अब 1670 यानी पांच गुणा कैसे बढ़ गई।
*पहला विमान 4 वर्ष में व आखिरी विमान 7 वर्ष में मिलेगा। फिर कैसे कह रह है कि राफेल डील आपातकालीन खरीदी थी।
*निजी कंपनी को विमान के पार्ट्स निर्माण करने का काम देते समय हिंदुस्थान एयरोनाटिक्स का क्या हुआ।
*डजाल्ट एचएएल को भागीदार नियुक्त करना था इस संबंध में केंद्र सरकार सामने क्यों नहीं आयी। 
*फ्रांस के अध्यक्ष कहते है कि यह सौदा गुप्तता का प्रश्न नहीं है। देश की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण कहती है आफसेट के बारे में जानकारी नहीं है। फ्रांस सरकार झूठ बोल रही है या भारत सरकार जानकारी छिपा रही है। 

Created On :   1 Sep 2018 9:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story