पार्किंग मैदान बना डंपिंग यार्ड, लगा कचरे का अंबार - व्यापारी व नागरिक मंदिर के सामने फेंक रहे कचरा, नपा उदासीन

Parking ground becomes dumping yard, garbage dump - napa nostalgic
पार्किंग मैदान बना डंपिंग यार्ड, लगा कचरे का अंबार - व्यापारी व नागरिक मंदिर के सामने फेंक रहे कचरा, नपा उदासीन
पार्किंग मैदान बना डंपिंग यार्ड, लगा कचरे का अंबार - व्यापारी व नागरिक मंदिर के सामने फेंक रहे कचरा, नपा उदासीन

डिजिटल डेस्क शहडोल । स्वच्छता को लेकर एक ओर नगरपालिका अवार्ड ले रही है, वहीं दूसरी ओर नगर के हृदय स्थल पर स्थित राम मंदिर के सामने का मैदान कचरे से अटा पड़ा है। यह वही स्थान है जिसे नगरपालिका द्वारा पार्किंग के रूप में चयनित कर रखा है। लेकिन यह मैदान पूरी तरह कचरेयुक्त गंदगी से भरा हुआ है। बाजार और मंदिर जाने वालों को कचरे के बीच ही वाहन खड़ा करना पड़ता है। यहां के हालात देखकर लग रहा है कि इस स्थल को अघोषित डंपिंग यार्ड बना दिया गया हो। ऐसी स्थिति महीनों से बनी हुई है, लेकिन नगरपालिका द्वारा साफ-सफाई और कचरा फैलाने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
आसपास के लोग डाल रहे कचरा
नगर का सबसे पुराना मोहनराम मंदिर लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र है, लेकिन मंदिर के सामने ही गंदगी पसरी हुई है। मंदिर के सामने के मैदान में आसपास के लोग ही कचरा फैलाते हैं। मैदार के चारों ओर बड़ी दुकानें बनी हुई हैं। जहां सामानों के साथ आने वाली पॉलीथीन और दूसरे तरह का कचरा शाम होने के बाद फेंक दिया जाता है। पूरे दिन कचरों पर पालतू मवेशी घूमते रहते हैं। पालीथीन खाकर गाय-बैल असमय मौत के आगोश में समा रहे है। पॉलीथीन व अन्य कचरा पास की नाली में समा रहा है, जिसमें बज बजा रही गंदगी मच्छर उत्पन्न कर रही है। लोगों को बीमारी का सामना भी करना पड़ रहा है।
पॉलिथीन व मेडिकल वेस्ट भी फेंक रहे
मंदिर के सामने मैदान में व्यापारी वर्ग और नागरिक ही नहीं मेडिकल स्टोर का कचरा भी लाकर फेंका जा रहा है। मैदान में बड़ी मात्रा में एक्सपायरी दवाओं की बोतलें, इंजेक्शन और टेबलेट पड़े मिल जाएंगे। इससे न केवल आने-जाने वाले लोगों के लिए खतरा बना रहता है बल्कि मवेशियों के लिए भी घातक हो सकता है। गौरतलब है कि मंदिर परिसर के इस मैदान से लगे कई मेडिकल स्टोर के पीछे का हिस्सा खुलता है। मेन रोड में कई मेडिकल दुकानें हैं, जिनके द्वारा खराब दवाई फेंक दिया जाता है। इस दिशा में नपा के साथ औषधि विभाग द्वारा भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। गंदगी और प्रदूषण फैलने से रोकने की जिम्मेदारी प्रदूषण विभाग की भी है, मुख्यालय में ही बोर्ड कार्यालय है, फिर भी कार्रवाई नहीं होती।
इनका कहना है
अभियान चलाकर मंदिर के सामने का कचरा साफ कराया जाएगा। साथ ही आसपास के लोगों को समझाइश दी जाएगी कि कचरा उनके दरवाजे पर आने वाले वाहन में ही डालें।              
अमित तिवारी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी

Created On :   22 Oct 2020 10:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story