दैनिक भास्कर हिंदी: पर्यटकों की पहली पसंद है छिंदवाड़ा का पातालकोट

December 19th, 2020


डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा.जिले में नए साल का जश्न और पिछले साल की विदाई लोग धूमधाम से करते हैं। लेकिन इस बार कोविड-19 का इफेक्ट जश्न का फीका कर सकता है। देर रात तक म्यूजिक मस्ती और लजीज व्यजंनों का स्वाद पार्टी में उठाने का मजा इस बार शहर में कम ही देखने को मिलेगा। लेकिन शहरवासियों के साथ ही दूसरे जिले के लोग भी सतपुड़ा की वादियों में जश्न मनाने की तैयारी क र रहे हंै। लेकिन पर्यटकों की पहली पसंद इस बार तामिया, पातालकोट एवं रातेड़ रहेगा। यहां ऑनलाइन बुकिंग प्रारंभ होने से इस साल 25 से 5 जनवरी तक बुकिंग विंटर पैकेज में दी जा रही है।  जिसमें अधिकांश बुकिंग हो चुकी है। साल को अलविदा कहने एवं नववर्ष के स्वागत में शहर में एक भी बड़े आयोजन न होने से युवा वर्ग एवं फैमिली के साथ लोग माचागोरा, देवरानी दाई, जिलहरी घाट, देवगढ़, सप्तधारा, कुकड़ीखापा के साथ ही धार्मिक स्थलों पर नववर्ष में जाने की तैयारी में है।
रातेड़ में लगे 22 टेंट, नाइट हॉल्ट भी
जिले के तामिया पातालकोट की ख्याति देश विदेश में फैल चुकी है। जिसके चलते अब पर्यटकों की रूचि भी पातालकोट देखने की बढ़ गई है। क्षेत्र में अब स्थानीय युवाओं को ट्रेनिंग देकर पर्यटन के क्षेत्र में बहुत काम किए गए हंै। तामिया में रिसोर्ट, मोटल एवं हॉटल के साथ ही पातालकोट के रातेड़ में यूरेका द्वारा अब टेंट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिसमें पर्यटक यहां रात बिता सकते हंै। युरेका के मुकेश सिसोदिया ने बताया कि एक टेंट में दो लोगों की व्यवस्था रखी गई है रातेड़ में ऐसे 22 टेंट लगाए गए हैं। जिसमें आप रात भी गुजार सकते हंै। रातेड़ में रूकने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है।
शराब परोसने मिलेगा लाइसेंस
साल की विदाई एवं न्यू ईयर का जश्न मनाने के लिए विभाग हर साल की तरह रेस्टारेंट एवं होटलों को एक दिन का लाइसेंस उपलब्ध कराता है। यह व्यवस्था इस बार भी रहेगी। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार लाइसेंस के लिए एक सप्ताह पूर्व आवेदन करना होगा। जश्न एवं पार्टी के लिए अब तक एक भी आवेदन नहीं दिया गया है। वहीं पार्टी में इस बार कोरोना गाइड लाइन का पालन करना अनिवार्य रखा गया है।
होटल व रेस्त्रां मालिक कश्मकश में
कोरोना ग्रहण के चलते इस बार साल के अंतिम दिन की पार्टी एवं नए साल के पहले दिन का जश्न को लेकर होटल व रेस्त्रां वाले कशमकश में है। कोविड ने पहले की तरह पार्टी आयोजित नहीं कराई जा रही है। लेकिन इस दिन लोग बाहर भोजन करने का मजा लेना चाहते हैं जिसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। इस दौरान कोविड गाइड लाइन का पालन किया जाएगा।
रातेड़ में मिलेगा स्थानीय जायका-
पातालकोट की रसोई के नाम पर ट्रायबल फूड यानी स्थानीय जायका का मजा पर्यटकों को लुभाने लगा है। पर्यटकों को यहां दोना पत्तल में मक्का की रोटी, देशी टमाटर की सब्जी, बल्हर की सब्जी, महुआ की पुड़ी, महुआ पुड़ी-रबड़ी का अनोखा जायका परोसा जाता है।
वादियों में एडवेंचर-
पातालकोट टूरिस्ट इंफरमेंशन सेंटर से जुड़े पवन श्रीवास्तव ने बताया कि वीक एण्ड पर अब नागपुर से अधिकांश टूरिस्ट तामिया व पातालकोट आने लगे है। शनिवार को भी बड़ी संख्या में पर्यटकों का यहां जमावड़ा रहा। 25 दिसंबर से 5 जनवरी के बीच यहां आने वाले पर्यटकों को रिसोर्ट, हॉटल व लॉज में जगह न मिलने पर निराश न लौटना पड़े इसके लिए तामिया में टेंट की सुविधा भी दी जाएगी। वहीं यहां पर्यटक गाइड, एडवेंचर कैपिंग, ग्रामीण ट्रायवल पर्यटन सेवाएं, ईको टूरिजम, जंगल वाक का मजा ले सकेंगे।

खबरें और भी हैं...