दैनिक भास्कर हिंदी: चव्हाण ने कहा- सूखा प्रभावित इलाकों से पलायन कर रहे लोग, भीख मांगने की नौबत

May 10th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार की नाकामी के कारण सूखा प्रभावित इलाकों से लोग पलायन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पलायन करके लोग मजदूरी कर रहे हैं और कुछ लोगों को काम नहीं मिलने के कारण उनके सामने भीख मांगने की नौबत है। शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय तिलक भवन में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई। चव्हाण के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल सी विद्यासागर राव से सूखे के मुद्दे पर मुलाकात की। पार्टी की तरफ से सूखा प्रभावित किसानों के लिए विभिन्न मांगों का ज्ञापन सौंपा। इससे पहले पत्रकारों से बातचीत में चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस नेताओं की एक टीम 12 से 20 मई तक सूखा प्रभावित इलाकों का दौरा करेगी।

सूखा प्रभावित इलाकों का दौरा करेगी कांग्रेस की टीम 

सरकार को सूखा प्रभावित किसानों को प्रति हेक्टयर 50 हजार रुपए और फलबाग के किसानों को प्रति हेक्यटर 1 लाख रुपए का अनुदान घोषित करना चाहिए। इसके साथ ही खरीफ फसल के लिए बीज और खाद उपलब्ध कराया जाना चाहिए। सरकार की तरफ से जो अनुदान पहले घोषित किया गया है उसको तत्काल बैंक खाते में जमा कराया जाना चाहिए। कृषि पंप के बकाया बिजली बिल माफ कर देना चाहिए। चारा छावनी में 5 जानवरों की शर्त को शिथिल करनी चाहिए। चव्हाण ने कहा कि राज्य के 1 करोड़ 33 लाख पशुओं में से केवल 9 लाख जानवरों को चारा छावनी का सहारा है। बाकी के जानवरों के लिए प्रबंध करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सूखा प्रभावित इलाकों के विद्यार्थियों के सभी शैक्षणिक शूल्क माफ कर देना चाहिए।

राज्यपाल से मिला कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल 

सरकार की नाकामी के कारण प्रदेश की यह अवस्था हो गई है। इसके लिए पूरी तरह से सरकार जिम्मेदार है। चव्हाण ने कहा कि खरीफ 2019 के लिए फसल कर्ज देने के फैसले  में विलंब हो रहा है। चव्हाण ने कहा कि सरकार ने जलयुक्त शिवार योजना का ढिंढोरा पीटने का काम किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद कहा कि 16 हजार गांव सूखा मुक्त हो गए हैं और 9 हजार गांव सूखा मुक्त होने की राह पर है। ऐसे में राज्य में इतना भीषण सूखा कैसे पड़ा। यह सवाल सभी के सामने है। चव्हाण ने कहा कि सरकार ने बीते नंबर और दिसंबर महीने में सूखा से निपटने के लिए योजना बनाने का दावा किया लेकिन पालक मंत्री इन योजनाओं को जिलों में लागू नहीं करवा पाए। 

पार्टी के खिलाफ काम करने वालों पर कार्यवाही होगी

लोकसभा चुनाव में पार्टी के खिलाफ काम करने वाले कांग्रेस विधायकों की रिपोर्ट कांग्रेस उम्मीदवारों से मंगाई गई है। चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस उम्मीदवारों की रिपोर्ट मिलने के बाद पार्टी बागी विधायकों पर कार्यवाही का फैसला करेगी। 

राहुल और प्रियंका के लिए अभिनंदन प्रस्ताव 

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका के अभिनंदन का प्रस्ताव मंजूर किया गया। चव्हाण ने कहा कि लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ते हुए राहुल ने देश में कांग्रेसमय वातावरण बनाया। प्रियंका ने भी चुनाव में काफी मेहनत की। इसका फायदा पार्टी को होगा।

खबरें और भी हैं...